Hindi News »Jharkhand »Nawadih» अंगारे पर चल जताई शिव के प्रति आस्था

अंगारे पर चल जताई शिव के प्रति आस्था

चपरी पंचायत स्थित शिव मंदिर परिसर में भक्तिमय वातावरण में भोक्ता पर्व मनाया गया। मौके पर शिव भक्तों ने कठोर...

Bhaskar News Network | Last Modified - Apr 02, 2018, 03:00 AM IST

चपरी पंचायत स्थित शिव मंदिर परिसर में भक्तिमय वातावरण में भोक्ता पर्व मनाया गया। मौके पर शिव भक्तों ने कठोर उपासना कर रविवार की सुबह यहां 35 फीट ऊंचे खूंटे पर झूले। वहीं, भक्त के घर की महिलाएं इस दौरान माथे पर पानी से भरा लोटा रख जयघोष करती रहीं। इससे पूर्व शिवभक्त निकट के तालाब से लोटन करते हुए शिव मंदिर पहुंचे। यहां दहकते आग पर चलकर भक्तों ने भगवान शिव के प्रति आस्था प्रकट की।

जबकि ऊंचे झूला में झूलने के पूर्व शरीर के विभिन्न भाग में भक्तों ने नुकीली कांटी लगाकर कठोर भक्ति दिखाया। यहां डुमरी विधायक जगरनाथ महतो, चपरी मुखिया गौरीशंकर महतो, पंसस संजीव महतो, झामुमो प्रखंड अध्यक्ष गणेश प्रसाद महतो आदि उपस्थित थे।

भोक्ता झूला झूलते व नृत्य करते श्रद्धालु।

बरई पंचायत के बनकटवा में मना पर्व

ऊपरघाट | नावाडीह प्रखंड के ऊपरघाट अंतर्गत बरई पंचायत के वनकटवा शिव मंदिर प्रांगण में आस्था का महा पर्व भोक्ता हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस अवसर पर गांव के भोक्तियों द्वारा कठिन तप के साथ पूजा किया गया। साथ ही लोहे के किल से शरीर के जीभ एवं बांहो में छिदवाया तथा 30 फीट ऊंचे खंभे में सभी भोक्तियां झूले एवं मन्नतें पूरी होने वाले भोक्तियां दंडवत करते हुए मंदिर में प्रवेश किए। उसके बाद सभी भोक्तियां जलते अंगारे में दौड लगाते रहे। वहीं रात्रि में आरकेस्ट्रा का आयोजन किया गया, जो देर रात तक चला। पर्व को सफल बनाने में मुख्य रूप से मीठू महतो, धनेश्वर महतो आदि का सहयोग रहा।

तारानारी में धूमधाम से

मना भोक्ता पर्व

तेलो | भक्ति, शक्ति, श्रद्धा और उपासना का महापर्व भोक्ता रविवार को तारानारी पंचायत में धूमधाम से मनाया गया। श्रद्धालुओं ने भगवान शिव व माता पार्वती की पूजा-अर्चना की। भोक्ताओं ने खूंटे पर झूलकर शिव के प्रति आस्था व्यक्त की। शिवभक्त अपने शरीर में लोहे की कांटी लगाकर झूला पर झूलते हुए हर हर महादेव का जय गान करते रहे। वहीं, महिलाओं ने पति की लंबी उम्र के लिए भोक्ता खूंटा पर जल चढ़ाया। कई शिव भक्त अपने वांछित मनोकामनाओं को पूरा करने को लेकर बड़का तालाब से दंडवत करते हुए मंदिर तक आए। भोक्ता पर्व के दौरान मंदिर परिसर में मेला का भी आयोजन किया गया। इसमें काफी संख्या में लोग शामिल हुए।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Nawadih

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×