Hindi News »Jharkhand »Ranchi »News» Deliver The Benefits Of Schemes To The Poor Block Coordinator: CM

योजनाओं का लाभ गरीबों को दिलाएं प्रखंड समन्वयक : सीएम

प्रखंड समन्वयकों का सम्मेलन सह पंचायत प्रोत्साहन पुरस्कार समारोह।

Bhaskar News | Last Modified - Nov 26, 2017, 05:34 AM IST

  • योजनाओं का लाभ गरीबों को दिलाएं प्रखंड समन्वयक : सीएम

    रांची।मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा है कि अपने प्रखंड को विकसित करने में प्रखंड समन्वयक (ब्लॉक कोआर्डिनेटर) प्रभावी भूमिका निभाएं राज्य से बिचौलियों को समाप्त करने में मदद करें ताकि गरीबों को उनकी योजना का पूरा लाभ मिल सके। राज्य सरकार गांव, गरीब और किसानों को केंद्र में रख कर कई योजनाएं चला रही है। लेकिन उसका लाभ गरीबों तक मिले यह केवल नौकरशाही के भरोसे संभव नहीं है। जनभागीदारी जरूरी है।

    - सीएम प्रोजेक्ट भवन सभागार में शनिवार को नवनियुक्त प्रखंड समन्वयकों के सम्मेलन सह मुख्यमंत्री पंचायत प्रोत्साहन पुरस्कार समारोह में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रखंड समन्वयक पंचायत सचिवालय के सहायक के साथ बैठक उनके पंचायत के गरीबों की सूची तैयार करानी है।

    - कौन लोग मुर्गी पालन करना चाहते हैं, कौन बकरी या सुअर पालन, कौन मधुमक्खी पालन करना चाहते हैं इसकी सूची एक सप्ताह में तैयार कर जिला समन्वयक को सौंपनी है। इसी प्रकार मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत खाद्य सुरक्षा से आच्छादित 57 लाख परिवारों को जोड़ा जा रहा है। जल्द ही गरीबों को कार्ड बन जाएगा। इनके वितरण में प्रखंड समन्वयकों को सक्रिय भूमिका निभानी होगी। 108 एंबुलेंस सेवा पर निगरानी भी रखनी होगी।

    - मुख्यमंत्री ने कहा कि एक दिसंबर से तीन दिन तक सभी प्रखंड समन्वयक रांची में रहेंगे। पंचायत सचिवालय से प्राप्त खाद्य सुरक्षा के तहत बनाए गए लाल कार्ड की सूची से मिलान करना है। इसके बाद वास्तविक सूची मिल पाएगी। प्रखंड समन्वयक का काम काफी महत्वपूर्ण रहेगा। अच्छा काम करनेवालों को बोनस दिया जाएगा।

    प्रखंड के गरीबों का जीवन स्तर उठाएं
    - रघुवर ने कहा अपने प्रखंड से बीपीएल परिवारों को गरीबी रेखा से ऊपर उठाएं। यह ईश्वरीय काम है। गरीबों की सेवा से संतोष और आनंद मिलेगा। जो जिंदगी आप जीने को मजबूर हुए हैं, आनेवाली पीढ़ी को वहीं जिंदगी नहीं जीनी पड़े ऐसा प्रण लें।

    - हमारा गरीब बुनियादी सुविधा से वंचित हो। हम सब मिलकर प्रयास करें, तो झारखंड को समृद्धशाली बना सकते हैं। हमारा गरीब स्वाभिमान से जीना चाहता है। उन्हें रोजगार से जोड़ कर उनकी आर्थिक समृद्ध के लिए काम किया जा रहा है।

    - पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने सबसे पहले गांव के विकास की दिशा में ठोस पहल की। कार्यक्रम में ग्रामीण विकास मंत्री नीलकंठ सिंह मुंडा ने कहा कि राज्य में ग्रामीण विकास से जुड़ी योजनाओं पर 80 प्रतिशत बजट खर्च किया जा रहा है।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×