--Advertisement--

लातेहार के बूढ़ा पहाड़ में नक्सलियों ने किया लैंड माइंस विस्फोट, कई जवानों के घायल होने की खबर

लातेहार के बूढ़ा पहाड़ में नक्सलियों ने किया लैंड माइंस विस्फोट, कई जवानों के घायल होने की खबर

Dainik Bhaskar

Nov 16, 2017, 04:44 PM IST
रांची के मेडिका हॉस्पिटल में इ रांची के मेडिका हॉस्पिटल में इ

लातेहार (झारखंड)। यहां के बूढ़ा पहाड़ इलाके में गुरुवार को नक्सलियों ने सुरक्षा बलों पर हमला करते हुए लैंड माइंस विस्फोट किया है। इस विस्फोट के चपेट में आने से सात जवान घायल हुए हैं। विस्फोट के बाद नक्सलियों की ओर से फायरिंग भी की गई। यहां एक-एक कर 50 से अधिक लैंड माइंस ब्लास्ट हुए। घायल जवानों को देखने शुक्रवार को डीजीपी डीके पांडेय मेडिका हॉस्पिटल पहुंचे। हेलीकॉप्टर से लाए गए जवान...

- एडीजी आरके मल्लिक ने बताया कि घायल जवानों को हेलीकॉप्टर के जरिए रांची के मेडिका हॉस्पिटल लाया गया है।

- घायल जवानों में पांच सीआरपीएफ कोबरा बटालियन के, एक जिला बल और एक झारखंड जगुआर के जवान शामिल हैं। तीन जवानों की हालत गंभीर बताई जा रही है।

- घायलों में सीआरपीएफ के एएसआई आरके पांडियन, कांस्टेबल अतुल टंबोली, रमेश बिरोली, निवास टेटे, मुकेश कुमार, झारखंड जगुआर के जवान दिलीप कुमार और जिला बल के जवान कौशल कुमार रवि शामिल हैं।

अभियान में लगे हैं दो हजार पुलिस जवान

- बूढ़ा पहाड़ को नक्सलियों से मुक्त कराने के लिए पिछले एक पखवारे से अभियान चलाया जा रहा है। इसमें चार राज्यों की दो हजार पुलिस लगी हुई है।

- पिछले सप्ताह भी लाटू में लैंड मांईंस विस्फोट में चार जवान घायल हुए थे। बूढ़ा पहाड़ का इलाका नक्सलियों के अनुकूल है। माओवादियों ने हर रास्ते में लैंड मांईंस लगा रखा है। नतीजतन, पुलिस को अभियान के दौरान फूंक-फूंककर कदम उठाना पड़ रहा है।

बूढ़ा पहाड़ है नक्सलियों का सेफ जोन

- पुलिस के अनुसार मुठभेड़ झारखंड और छत्तीसगढ़ की सीमा पर पीपरढ़ाबा इलाके में हुई है। यह इलाका बूढ़ा पहाड़ रेंज में आता है। बूढ़ा पहाड़ को नक्सलियों का सेफ जोन माना जाता है।

- यहीं पर माओवादियों का शीर्ष नेता और एक करोड़ का इनामी अरविंद जी छिपा हुआ है। इसके अलावा नक्सलियों के अन्य शीर्ष नेता भी इसी इलाके में छिपे हुए हैं।

- नक्सलियों ने यहां चप्पे-चप्पे पर लैंड माइंस बिछा रखे हैं। इसी कारण से जब भी सीआरपीएफ की टीम बूढ़ा पहाड़ इलाके में एंटी नक्सल आपॅरेशन शुरू करती है, लैंड माइंस विस्फोट की चपेट में जवान आ जाते हैं।

आगे की स्लाइड्स पर देखें संबंधित PHOTOS :

फोटो : पवन कुमार।

X
रांची के मेडिका हॉस्पिटल में इरांची के मेडिका हॉस्पिटल में इ
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..