• Hindi News
  • Jharkhand
  • Palamu
  • महिलाएं शौचालय के लिए दूसरों को करें जागरुक
--Advertisement--

महिलाएं शौचालय के लिए दूसरों को करें जागरुक

Palamu News - प्रखंड कार्यालय परिसर में स्वच्छ भारत मिशन व नशाबंदी को लेकर आयोजित जागरूकता शिविर में हिमाचल के मंडी जिले के...

Dainik Bhaskar

Mar 01, 2018, 02:45 AM IST
महिलाएं शौचालय के लिए दूसरों को करें जागरुक
प्रखंड कार्यालय परिसर में स्वच्छ भारत मिशन व नशाबंदी को लेकर आयोजित जागरूकता शिविर में हिमाचल के मंडी जिले के थरजून पंचायत की सरपंच जबना चौहान ने महिला समूह, जल सहिया व सखी मंडल से जुड़ी महिलाओं को शौचालय निर्माण के तरीके के साथ सोख्ता के लिए गड्ढा की उपयोगिता सहित अन्य जानकारियां दी। जबना चौहान देश की सबसे कम उम्र की सरपंच है। प्रधान मंत्री ने स्वच्छ भारत मिशन व नशाबंदी के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य के लिए इन्हें सम्मानित किया है। उन्होंने शौचालय में शौच करने से होने वाले लाभ व खुले में शौच से होनेवाली बीमारियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। कहा कि महिलाएं पहले अपने अपने घरों में शौचालय का निर्माण कराएं। उसके बाद गांव का सर्वे कर देखें कि कौन से घर है जहां शौचालय नहीं है। वहां शौचालय निर्माण करने को सक्रियता से कार्य करें।

उन्होंने स्वच्छ भारत अभियान में महिलाओं को सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित करने को कहा। महिलाएं की जिम्मेवारी है कि वे सरकार के भरोसे पर खरा उतरते हुए समाज की बेहतरी के लिए कार्य कर अपना दायित्व को पूरा करेंगीं। सरपंच चौहान ने उपस्थित महिलाओं से शराब बंद कराने पर चर्चा कर शराबबंदी की शपथ भी उन्हें दिलाई। पलामू एसपी इंद्रजीत महथा ने कहा कि नशा परिवार का भविष्य चौपट कर देता है। पुलिस शराब के खिलाफ अभियान चला कर शराब भट्टी नष्ट करती है लेकिन पुनः लोग वही काम करते है। इसमें सभी महिलाएं अगर चाहें तो रोक लग सकता है। पंचायतों में ग्राम सभा में तय करना होगा कि कोई व्यक्ति शराब नहीं बनाएगा। अगर जिस घर में शराब बनाने व बेचने की खबर मिलेगी उसे पंचायत के साथ साथ प्रशासन की ओर से भी दंडित किया जाएगा। मौके पर वरीय पदाधिकारी शैलेश कुमार, ओरिएंटल टाइम्स न्यूज चैनल के रमेशचंद यादव, अरविंद कुमार, डॉ राजीव कुमार, बीडीओ रामरतन बर्णवाल, सीओ विजय हेमराज, प्रमुख जगनारायण सिंह, उप प्रमुख रंजीत जायसवाल आदि मौजूद थे।

X
महिलाएं शौचालय के लिए दूसरों को करें जागरुक
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..