--Advertisement--

दो लाख का इनामी नक्सली ढेर

लातेहार के गारू थाना क्षेत्र के भीतरपंडरा में गुरुवार को पुलिस और भाकपा माअोवादी के नक्सलियों के बीच भीषण...

Dainik Bhaskar

Feb 02, 2018, 03:15 AM IST
दो लाख का इनामी नक्सली ढेर
लातेहार के गारू थाना क्षेत्र के भीतरपंडरा में गुरुवार को पुलिस और भाकपा माअोवादी के नक्सलियों के बीच भीषण मुठभेड़ हुई। दोपहर बाद तीन बजे से शाम बजे तक चले मुठभेड़ में भाकपा माओवादी का एरिया कमांडर सह भाकपा माओवादी के बिहार-झारखंड स्पेशल कमेटी का सदस्य बीरबल उरांव उर्फ लालदेव उरांव मारा गया। उस पर सरकार ने दो लाख रुपये का इनाम घोषित कर रखा था। पुलिस ने घटनास्थल से उसका शव और हथियार बरामद किया है। लातेहार और पलामू जिला के इलाके में बीरबल आतंक का पर्याय बना हुआ था। दावा है कि चार-पांच और नक्सलियों को गोली लगी है।

यह जानकारी देते हुए पुलिस अधीक्षक प्रशांत आनंद ने बताया कि कुछ ही दिन पहले संगठन में बीरबल का प्रमोशन हुआ था और वह सबजोनल कमांडर के पद पर काम कर रहा था। मुठभेड़ स्थल से पुलिस ने थ्री नाॅट थ्री का पुलिसिया राइफल, 90 कारतूस, 50 डेटोनेटर, पांच पिट्ठू, विस्फोटक, नक्सली साहित्य और पांच हजार रुपए बरामद किए गए हैं। मारा गया नक्सली गुमला जिले के घाघरा थाना क्षेत्र के सलगी गांव का रहने वाला था। मुठभेड़ में झारखंड जगुअार और सीआरपीएफ के कमांडेंट मनीष भारती शामिल थे। मुठभेड़ में शामिल अधिकारियों व जेजे के जवानों ने दावा किया है कि कम से कम चार पांच नक्सलियों को गोली लगी है। मुठभेड़ के बाद पुलिस घटनास्थल पर सर्च अभियान चला रही है। घटनास्थल गारू थाना से करीब 30 किमी की दूरी पर है।

बीजे सैक सदस्य बलराम उरांव के दस्ते से हुई मुठभेड़ : पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि भाकपा माअोवादी बिहार-झारखंड स्पेशल एरिया कमेटी (बीजे सैक) के सदस्य बलराम उरांव और सब जोनल कमांडर चंदन सिंह का दस्ता पिछले कई दिनों से गारू इलाके में घूम रहा था। इसकी सूचना पर पुलिस ने नक्सलियों के खिलाफ अभियान की शुरुआत की। अभियान के दौरान दिन के करीब 3.00 बजे भीतर पंडरा गांव के निकट पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ की घटना हुई।

बीरबल (फाइल फोटो)

नक्सलियों के साथ मुठभेड़ के बाद बरामद सामान।

X
दो लाख का इनामी नक्सली ढेर
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..