डायन बिसाही को लेकर चलाया गया जागरुकता अभियान

Palamu News - प्रखंड के कंडा पंचायत क्षेत्र सिंजो ग्राम में आदिम जनजाति लोगों के बीच डायन बिसाही अंधविश्वास को लेकर जागरूकता...

Bhaskar News Network

Oct 13, 2019, 06:31 AM IST
Chiniya News - awareness campaign was run on witch hunt
प्रखंड के कंडा पंचायत क्षेत्र सिंजो ग्राम में आदिम जनजाति लोगों के बीच डायन बिसाही अंधविश्वास को लेकर जागरूकता अभियान चलाया गया। जिसमें नावा बाजार के थाना प्रभारी राकेश कुमार रवि ने लोगों को डायन, भूत, ओझा के चक्कर में नहीं पड़ने हो बताया। जागरूकता अभियान के दौरान थाना प्रभारी राकेश कुमार रवि, उप मुखिया गिरजा शंकर राम सहित दर्जनों लोग ने गांव के ही डायन पीड़िता चीलो देवी के घर पर खाना खाकर समाज के बीच संदेश दिया कि किसी प्रकार के भेदभाव नहीं करना चाहिए।

मौके पर उन्होंने कहा कि लोग अशिक्षा के अभाव में साफ-सफाई पर ध्यान नहीं देते हैं, जिससे अनेक प्रकार की बीमारी होती है और उसी बीमारी के कारण लोगों की जान चली जाती है। लोग इलाज के लिए डॉक्टर के पास नहीं जाकर मरीज को ओझा गुनी में लग जाते हैं। थाना प्रभारी ने पत्रकारों को बताया कि एक सप्ताह पूर्व सिंजो गांव के चीलो देवी पति गुडडू परहिया उम्र 35 वर्ष गांव के ही रामू परहिया पिता दसई परहिया व उपेंद्र भुईंया पिता बैजनाथ भुइयां द्वारा गांव में चंदा कर गढ़वा जिला के चिनिया थाना राजवास निवासी सीताराम परहिया पिता सुखारी परहिया व कुंभकरण सिंह दोनों ओझा को बुलाकर पीडित को प्रताड़ित कर रहे थे। जिसमें ओझा सहित पांच लोगों को पर डायन प्रथा प्रतिषेध अधिनियम 2001 झारखंड के तहत केस दर्ज कर जेल भेजा था।

X
Chiniya News - awareness campaign was run on witch hunt
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना