पौष्टिक भोजन बच्चों का बुनियादी अधिकार

Palamu News - जिला स्कूल प्रशाल में जिला शिक्षा अधीक्षक कार्यालय के तत्वावधान में मध्याह्न भोजन के संबंध में मास्टर ट्रेनरों...

Bhaskar News Network

Oct 13, 2019, 07:31 AM IST
Medininagar News - basic right of children to nutritious food
जिला स्कूल प्रशाल में जिला शिक्षा अधीक्षक कार्यालय के तत्वावधान में मध्याह्न भोजन के संबंध में मास्टर ट्रेनरों का जिला स्तरीय एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें जिले के दो सौ संयोजिका, रसोईया सह सहायिका, सीआरपी व बीपीओ को मास्टर ट्रेनर के रूप में प्रशिक्षण के लिये सम्मिलित किया गया। प्रशिक्षण का उद्घाटन डीएसई मसूदी टुडू ने किया। मौके पर उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण का उद्देश्य एमडीएम विषयक मास्टर ट्रेनर तैयार करना है, जो अपने प्रखंड में जाकर मध्याह्न भोजन का सफल संचालन, रख-रखाव, साफ-सफाई, स्वच्छता से लेकर पंजी संधारण तक के समस्त कार्यों के प्रति सरस्वती वाहिनी माता समिति एवं विद्यालय प्रबंधन समिति को संवेदनशील व सशक्त बनाएंगे। डीएसई टुडू ने कहा कि पौष्टिक व स्वादिष्ट भोजन बच्चों का बुनियादी अधिकार है। इसमें किसी प्रकार की ढिलाई दंडनीय है।

उन्होंने कहा कि उच्चतम न्यायालय द्वारा स्वयं इसका अनुश्रवण किया जाता है। उन्होंने यह भी कहा कि विद्यालयों को विवाद से बचाना आवश्यक है, क्योंकि इससे मध्याह्न भोजन बाधित होता है और खामियाजा बच्चे भुगतते हैं। साथ ही संबंधित सभी व्यक्तियों पर दंडात्मक कार्रवाई भी होती है। इसलिये यह सुनिश्चित होना चाहिए कि बच्चों को निर्धारित मीनू के अनुसार कैलोरी व पोषक तत्व युक्त भोजन मिले।

इस क्रम में स्वच्छता का भी समुचित ख्याल रखा जाय और बच्चों में स्वच्छता को दैनिक आदत के रूप में विकसित किया। मध्याह्न भोजन योजना का अनुश्रवण ई-विद्यावाहिनी के माध्यम से किया जाना है, कुछ भी छुपा नहीं रह सकता।इसलिये विद्यालय व समिति को सशक्त व क्रियाशील बनाना अनिवार्य है।

कार्यक्रम में राज्य स्तर से प्रशिक्षण प्राप्त शिक्षा पदाधिकारी सह प्रशिक्षक राजकुमार सिंह, पाण्डेय प्रेम प्रकाश शर्मा, राजीव रंजन सिंह, जय कुमार तिवारी, हरेन्द्र कुमार तिवारी, सुशील कुमार राय, अशोक कुमार, सुनील कुमार व नरेश राम के द्वारा मध्याह्न भोजन की आवश्यकता, इसके प्रति उतरदायित्व बोध, सरस्वती वाहिनी माता समिति के कार्य व दायित्व, एमडीएम की गुणवत्ता, हस्त प्रक्षालन व स्वच्छता, क्रियाशील बाल संसद एवं पंजी का संधारण सहित अनेक संबंधित विषयों पर विस्तार से जानकारी दी गयी। कार्यक्रम का संचालन शिक्षक परशुराम तिवारी ने किया। कार्यक्रम को सफल बनाने में प्रभारी सहायक शशि पाण्डेय, विनय कुमार व लक्ष्मी शंकर मिश्र का येागदान रहा।

कार्यशाला में बोलते डीएसई।

X
Medininagar News - basic right of children to nutritious food
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना