मांग आधारित परिवार नियोजन कार्यक्रम चलाए जाने का निर्णय

Palamu News - स्वास्थ्य विभाग की अाेर से फैमिली प्लानिंग लॉजिस्टिक मैनेजमेंट इंफॉरमेंट सिस्टम(एफपीएलएमआइएस) पर प्रशिक्षण का...

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 07:30 AM IST
Medininagar News - decision to run a demand based family planning program
स्वास्थ्य विभाग की अाेर से फैमिली प्लानिंग लॉजिस्टिक मैनेजमेंट इंफॉरमेंट सिस्टम(एफपीएलएमआइएस) पर प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। सिविल सर्जन कार्यालय सभागार में आयोजित प्रशिक्षण में एफपीएलएमआइएस के परामर्शी सुदीप सान्याल ने कहा कि बढ़ती जनसंख्या को नियंत्रण में करने के लिए सरकार ने परिवार नियोजन कार्यक्रम लागू किया लेकिन कार्यक्रम को अपेक्षा के अनुरुप सफलता नहीं िमली। इस पर सरकार के स्तर से मंथन किया गया तो पाया गया कि अब तक परिवार नियोजन कार्यक्रम मांग पर आधारित नहीं था। इसमें सरकार के स्तर से परिवार नियोजन के साधन यथा कंडोम, गर्भनिरोधक गाेली, आइ पिल, गर्भनिरोधक सुई, छाया, प्रेगनेंसी कीट आदि की खरीद कर जिला के माध्यम से सीएचसी को भेजती थी। जहां से उनका वितरण किया जाता था। इस मॉड्यूल में कही ज्यादा तो कही कम परिवार नियोजन के साधन पहुंच जाते थे। इस कारण सरकार ने अब मांग आधारित परिवार नियोजन कार्यक्रम चलाने का निर्णय लिया है।

इसके तहत सहिया संबंधित क्षेत्र में फैमिली प्लानिंग के योग्य दंपति को चिह्नित कर सूचीबद्ध करेगी। दंपति के पसंद के आधार पर परिवार नियोजन के साधन की मांग संबंधित एएनएम से करेगी। एएनएम सीएचसी से और सीएचसी जिला से परिवार नियोजन के साधनों की मांग करेगा। इसके आधार पर परिवार नियोजन के साधनों की आपूर्ति की जाएगी। ऐसा होने से एएनएम से लेकर सहिया तक कोई भी अपने कार्य से विमुख नहीं हो सकेगा।

इसको लेकर जल्द ही सभी सहिया को प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके लिए सरकार के द्वारा सभी सहिया को सीयूजी सिम दिया जाएगा। इससे वह फैमिली प्लानिंग लॉजिस्टिक मैनेजमेंट इंफॉरमेंट सिस्टम के माध्यम से एसएमएस कर एएनएम से परिवार नियोजन के साधन की मांग कर सकेगी।

X
Medininagar News - decision to run a demand based family planning program
COMMENT