राज्य में डेंगू का प्रकोप, मरीजों से भरा रिम्स, फर्श पर भी इलाज

Palamu News - रांची समेत राज्यभर में डेंगू तेजी से फैल रहा है। स्थिति की भयावहता यह है कि रिम्स का आइसोलेशन वार्ड डेंगू मरीजों...

Bhaskar News Network

Oct 13, 2019, 07:36 AM IST
Palamu News - dengue outbreak in the state rims full of patients treatment on floor too
रांची समेत राज्यभर में डेंगू तेजी से फैल रहा है। स्थिति की भयावहता यह है कि रिम्स का आइसोलेशन वार्ड डेंगू मरीजों से भर गया है। यहां सभी 32 बेड फुल हो चुके हैं। हालत यह है कि फर्श पर भी मरीजों का इलाज करना पड़ रहा है। शनिवार को तीन और नए मरीज भर्ती किए गए। पीिड़तों में रांची के 8 लोग शामिल हैं। रिम्स में कार्यरत सैप जवान भी चपेट में है। मामले को गंभीरता से लेतेे हुए स्वास्थ्य विभाग ने शुक्रवार को एडवाइजरी जारी की। वेक्टरजनित रोग नियंत्रण के राज्य कार्यक्रम पदाधिकारी डॉ. बीएल खन्ना ने सभी सिविल सर्जन को पत्र लिखकर मरीजों की पहचान कर उनका उपचार अाैर एहतियाती कदम उठाने को कहा है।

हिंदपीढ़ी और पुरानी रांची के 9 लोग पीिड़त, राज्य में अब तक 411 की पहचान

रांची में इस साल अब तक 84 मामले

पू. सिंहभूम 200, रांची 84, गढ़वा 13, हजारीबाग 13, गिरिडीह 8, कोडरमा 6, गुमला 19, पलामू 17, बोकारो 14, लातेहार 4।

5 दिनों में बढ़े मरीज : रिम्स के डॉक्टरों ने बताया कि पिछले पांच दिनों से मरीजों की संख्या बढ़ती जा रहा है। रिम्स में सबसे अधिक डेंगू पीड़ित गुमला से आए हैं।

रिम्स का आइसोलेशन वार्ड

हर जिले में बनेगी रैपिड रिस्पांस टीम : स्वास्थ्य विभाग ने हर जिले में रैपिड रिस्पांस टीम बनाने का निर्देश दिया है। एंटी लार्वा एक्टिविटी के लिए विशेष अभियान चलाने का आदेश जारी किया है।

हिंदपीढ़ी में चलेगा अभियान


रांची में चिकनगुनिया भी फैला कई क्षेत्र के दर्जनों लोग चपेट में

राजधानी के कई इलाकों में चिकनगुनिया का भी प्रकोप बढ़ गया है। सबसे अधिक मरीज िहंदपीढ़ी, कडरू, बरियातू, हरमू, मधुकम, पहाड़ी टोला और कांके डैम साइड क्षेत्र से आ रहे हैं। अचानक डेंगू-चिकनगुनिया के मरीजों की संख्या बढ़ने के बाद नगर निगम के अफसरों की नींद टूट गई है। शनिवार को निगम की ओर से वार्ड 21, 22 और 23 के हिंदपीढ़ी, लेक रोड की गलियों में कोल्ड फॉगिंग कराई गई। नालियों की सफाई की गई।

निजी अस्पतालों में भरे मरीज : इधर, निजी अस्पतालों में शनिवार को राज्य के विभिन्न जिलों से काफी संख्या में लोग इलाज कराने पहुंचे। ज्यादातर मरीजों में प्लेटलेट्स कम होने और शरीर के जोड़ में दर्द की समस्या देखी गई।

X
Palamu News - dengue outbreak in the state rims full of patients treatment on floor too
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना