उप कृषि निदेशक ने किया गेहूं बीज उत्पादन का निरीक्षण

Palamu News - कृषि विभाग के द्वारा बीज उत्पादन कार्यक्रम के तहत जिले में 6 हेक्टेयर में गेहूं का बीज उत्पादन किया गया है। इसमें...

Bhaskar News Network

Apr 17, 2019, 09:10 AM IST
Medininagar News - deputy agriculture director conducted inspection of wheat seed production
कृषि विभाग के द्वारा बीज उत्पादन कार्यक्रम के तहत जिले में 6 हेक्टेयर में गेहूं का बीज उत्पादन किया गया है। इसमें बीज गुणन प्रक्षेत्र गणक में 1, शिवपुर में 2 तथा सेवती में 3 हेक्टेयर में गेहूं के किस्म के-1006 का आधार बीज को लगाया गया है। इससे प्रमाणित बीज तैयार होगा, जिसको प्रोसेसिंग के उपरांत रबी 2019 में किसानों को अनुदान पर उपलब्ध कराया जाएगा। कृषि विभाग के उप कृषि निदेशक (सामान्य) शम्सुद्दीन अंसारी ने बीज गुणन प्रक्षेत्र का दौरा कर गेहूं बीज उत्पादन का निरीक्षण किया।

जिला कृषि पदाधिकारी मो. जुबेर अली ने बताया कि फसल जांच कटनी के उपरांत फसल की कटाई का कार्य शुरु कर दिया गया है। उसके बाद गेहूं के बीज का प्रोसेसिंग किया जाएगा। उसके बाद अगले रबी सीजन में किसानों को दिया जाएगा।

उन्होंने बताया कि बिरसा कृषि विश्वविद्यालय, कांके से सूखारोधी गेहूं की किस्म के- 1006 का आधार बीज को मंगा कर लगाया गया है ताकि पलामू की जलवायु के अनुकूल किसानों को सही उपज मिल सके। मौके पर बीटीएम, एटीएम आदि मौजूद थे।

X
Medininagar News - deputy agriculture director conducted inspection of wheat seed production
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना