इस्लाम की पाकीजगी को बनाए रखें मुस्लिम धर्मावलंबी : कफील खान

Palamu News - ईद मिलादुन्नबी के मौके पर शनिवार की रात्रि जामा मस्जिद डीपाटोली में जश्ने ईद मिलादुन्नबी जलसा का आयोजन किया गया।...

Nov 11, 2019, 07:30 AM IST
ईद मिलादुन्नबी के मौके पर शनिवार की रात्रि जामा मस्जिद डीपाटोली में जश्ने ईद मिलादुन्नबी जलसा का आयोजन किया गया। जलसे का आगाज कारी खुर्शीद अंबर ने कलाम पाक की तिलावत से किया। कोलकाता से आये मौलाना कफील खान ने बताया कि पैगंबर मोहम्मद साहब के जीवन से सभी को प्रेरणा मिलती है।

उन्होंने दीन-दुखियों की मदद कर सादगी से अपना जीवन व्यतीत किया। उनके बताए हुए सुन्नतों का एहतराम करते हुए इस्लाम की पाकीजगी को बनाए रखें। पैगंबर मोहम्मद साहब ने ही सबसे पहले पेड़ लगाने, बेटी बचाने और जल बचाने की नसीहत दी थी। उन्होंने पड़ोसियों की मदद करने का पैगाम भी दिया, इसलिए हमसब भी एक-दूसरे के साथ इंसानियत का पैगाम देते हुए सच्चे मन से खुदा की इबादत करें। जामा मस्जिद के इमाम सऊद आलम मिस्बाही ने अपनी तकरीर में कुरान-ए-पाक की शिक्षा पर रोशनी डालते हुए कहा कि मुसलमानों को नमाज एवं परहेजगारी पर विशेष ध्यान देना चाहिए। दीन-दुखियों की मदद के लिए हरसंभव प्रयास करने चाहिए। वहीं, नातखा ताबिश बोकारवी ने आमदे रसूल पर बेहतरीन नात पढ़ी, जिससे लोग खुदा की भक्ति में लीन हो गए। जलसा को लेकर दंडाधिकारी जुल्फिकार अंसारी एवं थाना प्रभारी महेंद्र करमाली के नेतृत्व में सुरक्षा के कड़े इंतजाम थे। इस अवसर पर अंजुमन कमेटी के सदर मो. इरशाद, सचिव इमरान खान, फहीम खान, खुर्शीद अहमद, जावेद अनवर, इश्तेयाक जब्बार अंसारी, जमशेद खान, हाफिज सैयद राशिद समेत बड़ी संख्या में मुस्लिम धर्मावलंबी मौजूद थे।

महुआडांड़ में आयोजित जलसा में तकरीर पेश करते उलेमा।

नहीं निकला ईद मिलादुन्नबी का जुलूस

ईद मिलादुन्नबी जुलूस रविवार को प्रशासन की अनुमति नहीं मिलने के कारण नहीं निकाला जा सका। इस संबंध में अंजुमन कमेटी के सदर मो. इरशाद ने बताया कि हर वर्ष ईद मिलादुन्नबी के मौके पर धूमधाम से जुलूस निकाला जाता था, परंतु इस वर्ष प्रशासन द्वारा जुलूस निकालने की अनुमति नहीं मिलने के कारण जुलूस नहीं निकला, जिससे लोगों में प्रशासन के इस रवैये से मायूसी है। इस संबंध में अनुमंडल पदाधिकारी सुधीर कुमार दास ने बताया कि जिले में धारा 144 एवं आदर्श आचार संहिता लगे रहने के कारण उपायुक्त लातेहार द्वारा जुलूस निकालने की अनुमति नहीं दी गयी है।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना