अपने बच्चों जैसा ही दूसरे के बच्चों से करें प्यार: अशोक

Palamu News - चैनपुर में दीप प्रज्जवलित कर शिविर की शुरुआत करते अतिथि। भास्कर न्यूज|चैनपुर बाल संरक्षण विषय को लेकर प्रखंड...

Dec 07, 2019, 08:26 AM IST
Chainpur News - love other children like your children ashok
चैनपुर में दीप प्रज्जवलित कर शिविर की शुरुआत करते अतिथि।

भास्कर न्यूज|चैनपुर

बाल संरक्षण विषय को लेकर प्रखंड के सेमरा गांव में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के व स्वयंसेवी संस्था प्रेरणा के संयुक्त तत्वावधान में विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन जिला विधिक सेवा प्राधिकार सचिव अशोक कुमार ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया।

मौके पर जिला विधिक सेवा प्राधिकार सचिव अशोक कुमार ने कहा कि अपने बच्चों की तरह दूसरे बच्चों को भी प्यार देने की जरूरत है। सरकार के द्वारा बाल शोषण रोकने के लिए बाल संरक्षण आयोग बनाया गया है। बाल संरक्षण आयोग की टीम बच्चों के अधिकारों को दिलाने में मदद करती है। यदि कोई व्यक्ति बच्चों पर अत्याचार करता है, तो उस स्थिति में बाल संरक्षण आयोग का दायित्व बनता है कि वह बच्चों को उनके अधिकार दिलवाए। बच्चें देश के भविष्य की नींव होते हैं। देश के भविष्य को उज्जवल बनाना है, तो देश के बच्चों को अच्छी शिक्षा दिलाना आवश्यक है। कोई व्यक्ति कम उम्र के बच्चों से काम करवाता है, तो उस व्यक्ति के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाती है। अधिवक्ता वीणा मिश्रा ने कहा कि समाज के अभिवंचित बच्चों को चिह्नित कर एक उचित प्लेटफार्म देने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि बहुत से बच्चें है, जो आज भी अशिक्षा और अज्ञानता के कारण अधिकार से वंचित रह जाते हैं। सरकार द्वारा प्रायोजित योजना का समुचित लाभ नहीं मिल पाता। मौके पर अधिवक्ता संतोष कुमार पाण्डेय, इंदु भगत, महिला पुलिस पदाधिकारी सुनीला लिंडा ने बाल संरक्षण पर विस्तार से चर्चा करते हुए कहा कि 21 वर्ष से कम आयु के लड़के व 18 वर्ष से कम आयु की लड़की का विवाह करना अपराध है। बाल विवाह करवाने वाले दोषी माता-पिता तथा अन्य रिश्तेदारों को दो साल तक की जेल व एक लाख रुपए तक का जुर्माना हो सकता है।

शिविर में शामिल महिलाएं व पुरुष।

Chainpur News - love other children like your children ashok
X
Chainpur News - love other children like your children ashok
Chainpur News - love other children like your children ashok
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना