पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Garu News Measures To Avoid Lightning In The Street Drama Were Promoted

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नुक्कड़ नाटक में वज्रपात से बचने के उपाय का प्रचार-प्रसार किया गया

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
यादव कला जत्था के कलाकारों द्वारा गारू प्रखंड के मायापुर और बारेसांड़ पंचायत में मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद, मुख्यमंत्री कृषि किसान सम्मान निधि, आयुष्मान भारत योजना व वज्रपात से बचने के उपाय का प्रचार-प्रसार किया गया। इस दौरान नुक्कड़ नाटक के माध्यम से वज्रपात से बचाव के विषय में जानकारी दी गई।

ग्रामीणों को बताया गया कि जब बारिश हो रही हो और बिजली चमक रही हो तो उस समय घर से बाहर नहीं निकले। साथ ही, बिजली के सारे उपकरणों को बंद रखें। इस दौरान मोबाइल फोन का भी उपयोग नहीं करें।

बिजली की सुचालक से दूर रहने, घर से बाहर किसी ऊंचे पेड़ व ऊंचे भवन के नीचे नहीं रहने, बिजली टेलीफोन व अन्य पोल से दूर रहने, तालाब, डोभा, पोखर व अन्य जलाशयों से दूर रहने, खेत में काम कर रहे हैं तो खेत से निकलकर सूखे स्थान में चले जाने आदि की जानकारी दी गई।

नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों को इस योजना के बारे में विस्तार से जानकारी देकर योग्य लाभुकों को योजना से लाभ उठाने की अपील की गई। नाटक के माध्यम से बताया गया कि सरकार ने राज्य के किसानों के लिए मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना शुरू की है। साथ ही, कलाकारों द्वारा सरकार की अन्य योजनाओं जैसे हेल्थ बीमा आयुष्मान भारत, प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के लाभ से भी अवगत कराया गया। बीमारियों के इलाज के लिए गरीब नागरिकों को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- रचनात्मक तथा धार्मिक क्रियाकलापों के प्रति रुझान रहेगा। किसी मित्र की मुसीबत के समय में आप उसका सहयोग करेंगे, जिससे आपको आत्मिक खुशी प्राप्त होगी। चुनौतियों को स्वीकार करना आपके लिए उन्नति के...

और पढ़ें