भुगतान के लिए बैंक व सीएसपी का चक्कर लगा रहे हैं पेंशनधारी

Palamu News - जिले के गारू प्रखंड मुख्यालय में स्थित एक मात्र भारतीय स्टेट बैक की शाखा से दो दिनों से पैसा का भुगतान नहीं होने के...

Bhaskar News Network

Mar 17, 2019, 03:21 AM IST
Latehar News - pensioners are turning rounds for bank and csp for payment
जिले के गारू प्रखंड मुख्यालय में स्थित एक मात्र भारतीय स्टेट बैक की शाखा से दो दिनों से पैसा का भुगतान नहीं होने के कारण वृद्धा पेंशन, विधवा पेंशन एवं दिव्यांग पेंशनधारी परेशान हैं। पेंशनधारी वृद्ध बुजुर्ग जो चलने-फिरने से भी असमर्थ हैं, किसी तरह बैंक जाते हैं। ऐसे पेंशनधारियों को पेंशन राशि नहीं मिल पा रही है। सभी ग्राहक सेवा केंद्र में इंटरनेट सेवा दो दिनों से बाधित रहने के कारण पेंशनधारियों को शारीरिक एवं मानसिक रूप से बैंक कर्मियों के प्रताड़ना झेलने पर विवश हो रहे हैं।

पेंशनधारी सुखदेव बृजिया, मिनु बृजिया, मनमतिया देवी, सोहागीन बृजिया, सहेंद्र परहिया, फुलवा देवी, भगमनीया देवी, लक्ष्मण बृजिया, रमेश बृजिया, बागे बृजिया, टेमा बृजिया, सुनीता देवी, मनमतिया देवी, सकल बृजिया, सुनसहाय सिंह, रामदेव सिंह आदि दूरदराज के ग्रामीणों ने बताया कि दो दिनों से बैंक मैनेजर का रवैया पेंशनधारियों को काफी आहत किया हैं। बैंक मैनेजर 10 हजार रुपए से कम की राशि का भुगतान नहीं कर रहे हैं। पांच सौ से लेकर नौ हजार रुपए तक भुगतान के लिए ग्राहक सेवा केंद्र में जबर्दस्ती भेज रहे है। शारीरिक रूप से अक्षम व असमर्थ बेबस बुजुर्ग पेंशनधारी जैगीर, हेनार, कुजरूम हेसवा, सुरकुमी गांव से 10 से 20 किमी पैदल चलकर लाठी डंडा टेकते हुए गारू स्थित एक मात्र स्टेट बैंक में भुगतान पाने की उम्मीद से आते हैं। गारू पहुंच कर भुगतान के लिए बैंक एवं ग्राहक सेवा केंद्र के बीच चक्कर काटने पर विवश हो जाते है। होली जैसे त्योहार में पैसा भुगतान लेने के लिए काफी संख्या में पेंशनधारी बैक आ रहे हैं, मगर भुगतान नहीं मिलने के कारण उनकी विवशता व परेशानी कोई भी समझ सकता है।

बैक में भुगतान संबंधी लटकाया गया है तख्ती : बैंक में एक तख्ती लटकाया गया है। इसमें लिखा गया है कि पांच सौ से दस हजार रुपए तक की राशि का भुगतान ग्राहक सेवा केंद्र में होगा। इससे अधिक की राशि का भुगतान बैंक से किया जाएगा। पेंशनधारियों ने इस परेशानी के मद्देनजर लातेहार उपायुक्त से शिकायत कर कार्रवाई की मांग की है।

X
Latehar News - pensioners are turning rounds for bank and csp for payment
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना