राशन देने में धांधली के खिलाफ रैली और सभा

Palamu News - भोजन का अधिकार अभियान झारखंड, भाकपा माले लातेहार एवं मनरेगा सहायता केंद्र महुआडांड़ के संयुक्त तत्वावधान में...

Bhaskar News Network

Sep 14, 2019, 07:35 AM IST
Latehar News - rally and meeting against rigging to give ration
भोजन का अधिकार अभियान झारखंड, भाकपा माले लातेहार एवं मनरेगा सहायता केंद्र महुआडांड़ के संयुक्त तत्वावधान में शुक्रवार को रैली व अनुमंडल कार्यालय का घेराव सह धरना प्रदर्शन कार्यक्रम आयोजन किया गया। रैली शहीद चौक से शुरू होकर शास्त्री चौक, बिरसा चौक होते हुए अनुमंडल कार्यालय पहुंचा। इस दौरान लोगों ने हाथों में सबको राशन पूरा राशन, हम सब अपना अधिकार मांगते नहीं, किसी से भीख मांगते नहीं आदि लिखी हुई तख्तियां लिए थे।

रैली में शामिल लोगों ने लड़ेंगे जीतेंगे, आवाज दो हम एक है जैसे नारे भी लगा रहे थे। अनुमंडल कार्यालय पहुंचने के बाद रैली एक सभा में तब्दील हो गयी। सभा को संबोधित करते हुए भाकपा माले नेता कन्हाई सिंह ने कहा कि महुआडांड़ क्षेत्र के कई गांवों में राशन और पेंशन को लेकर भारी अनियमितता व्याप्त है। कई योग्य ग्रामीणों का राशन कार्ड जो बने थे, उसे रद्द कर दिया गया है। जिन ग्रामीणों के पास राशन कार्ड है, उसे भी पूरा राशन नहीं दिया जाता है।

भोजन के अधिकार से जुड़े जेम्स हेरेंज ने कहा कि महुआडांड़ प्रखंड के ग्रामीण क्षेत्रों में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून 2013 का यहां के जनवितरण प्रणाली के दुकानदारों द्वारा खुलेआम उल्लंघन किया जा रहा है। इस अनियमितता में डीलर समेत खाद्य आपूर्ति विभाग के कर्मी भी शामिल हैं। उन्होंने कहा कि इन सभी समस्याओं का निवारण नहीं किया गया तो यहां की जनता प्रशासनिक कार्यालय का घेराव करेगी। मौके पर ग्रामीणों के सवाल पर जवाब देते हुए अनुमंडल पदाधिकारी सुधीर कुमार दास ने कहा कि कार्डधारियों को समय और उचित तौल के आधार पर अनाज वितरण कराया जाएगा। अगर किसी डीलर ने नियम विरुद्ध कार्य किया तो उनके ऊपर कार्रवाई की जाएगी। सभा के बाद संयुक्त प्रतिनिधिमंडल ने राज्यपाल के नाम चार सूत्री मांगपत्र भी सौंपा, जिसमें राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून 2013 कानून के शिकायत निवारण प्रणाली को सख्ती से लागू करने, धारा 28 के तहत सभी डीलर का सामाजिक अंकेक्षण करने, दोषी जनवितरण संचालक के विरुद्ध सजा देने आदि की मांग की गयी।

मौके पर बीडीओ प्रीति किस्कू, मनरेगा सहायता केंद्र महुआडांड़ से अफसाना खातून, धीरज पांडेय, फिलिप कुजूर, महादेव उरांव, सुनील मिंज, अमृत तिग्गा सहित विभिन्न गांवों से आए ग्रामीण व कार्डधारी उपस्थित थे।

महुआडांड़ में रैली में शामिल माले नेता कन्हाई सिंह व ग्रामीण।

X
Latehar News - rally and meeting against rigging to give ration
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना