मुखिया ने बंटाने नदी पर बनाया बांध, हजारों एकड़ भूमि होगी सिंचित

Palamu News - अच्छी बारिश नहीं होने से सूखे की आशंका से चिंतित किसानों की हालत सुधारने के लिए तरिडीह पंचायत के मुखिया गौतम सिंह...

Dec 04, 2019, 09:00 AM IST
अच्छी बारिश नहीं होने से सूखे की आशंका से चिंतित किसानों की हालत सुधारने के लिए तरिडीह पंचायत के मुखिया गौतम सिंह ने किसानों के खेतों तक पानी लाने के लिए बंटाने नदी की पानी को नदी के पुराने पुल में 3 फीट बांध बनाकर जल संग्रह किया है। तरिडीह मुखिया और अभय कुमार सिंह (गुड्डू सिंह) की मेहनत रंग लायी है और किसानों के खेतों तक पानी पहुंचने लगा है। नदी का पानी से सिंचाई शुरू होने से कई गांवों के किसानों में खुशी देखी जा रही है।

प्रखंड के तरिडीह पंचायत के मुखिया ने स्वयं अपने खर्च से किसानों की सुविधा के लिए बांध बनाया है। तरिडीह निवासी अरुण मेहता ने कहा कि तरिडीह में जो कुआं 20 साल से सुखा हुआ था, उसमें पानी का लेयर आ गया और आज कुआं में लगभग 5 फीट पानी है। किसान जय राम प्रसाद सिंह ने मुखिया के कार्य को सराहा साथ ही उन्होंने कहा कि इस कार्य से ‌डुमरी, तरिडीह, मुंगडा थाना, रजमनडिह, हेसला और चिरु के किसान लाभान्वित होंगे। नदी में संग्रहित पानी से किसान अपने खेतों तक पहुंचा कर फसल उपजा रहे हैं।लगभग हजारों एकड़ भूमि में इसी बांध से गेहूं सरसों और गोभी समेत कई प्रकार के सब्जियां लगाकर कृषि क्षेत्र में आत्मनिर्भर हो रहे हैं। इस गांव की सब्जियां नौडीहा बाजार, सरईडीह बाजार, छतरपुर, हरिहरगंज और डालटनगंज के हाट बाजारों में बिकती है।

बंटाने नदी पर बने बांध की जानकारी देते लोग।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना