पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Latehar News The Information Provided In The Program

कार्यक्रम में सखी बूथ निर्माण की दी जानकारी

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
लोकसभा चुनाव 2019 के सफल क्रियान्वयन को लेकर शनिवार को अंबाकोठी स्थित बाजार स्कूल में सखी पीठासीन पदाधिकारी व मतदान पदाधिकारियों का एक दिवसीय प्रशिक्षण शिविर आयोजित किया गया। जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त राजीव कुमार ने सखी बूथ निर्माण के लिए महिला पीठासीन पदाधिकारियों को दिए जा रहे प्रशिक्षण शिविर में बताया कि निर्वाचन आयोग के निर्देश पर सखी बूथ का निर्माण करवाया जा रहा है। यहां पर सभी मतदान कर्मी महिलाएं ही होंगी। उन्होंने बताया कि सखी बूथ पर सुरक्षा के लिए महिला पुलिस बल की ही तैनाती की जाएगी।

प्रशिक्षण शिविर में उपायुक्त राजीव कुमार ने प्रशिक्षण ले रहे पदाधिकारियों से कहा कि चुनाव कार्य काफी महत्वपूर्ण है। उन्होंने प्रशिक्षण में सिखाई जा रही बातों को बारीकी से सीखने एवं अपने कार्यप्रणाली में उतारने की बात कही। इस दौरान उन्होंने सभी महिला पदाधिकारियों से कहा कि जो भी चुनाव से संबंधित आपके मन में शंका हो, उसे प्रशिक्षक से पूछकर अपनी शंका का समाधान कर लें। प्रशिक्षण शिविर में उपायुक्त ने मतदान को लेकर सजग रहने की बात कही। इस दौरान उन्होंने अपने दायित्व का निर्वहन करते हुए ससमय बूथ पर पहुंचकर चुनाव कार्य संपन्न करवाने समेत चुनाव संबंधित कई महत्वपूर्ण जानकारी दी। जिला भू-अर्जन पदाधिकारी जोसेफ कंडूलना ने कहा कि प्रशिक्षण कार्य उद्देश्य आपको पूरी तरह से दक्ष बनाना है, ताकि 29 अप्रैल को होनेवाले चुनाव के दौरान कहीं परेशानी न हो। मौके पर प्रशिक्षक आचार्य राजेंद्र समेत अन्य कर्मी मौजूद थे।

चुनाव के लिए सेक्टर मजिस्ट्रेट को दिया गया प्रशिक्षण

लातेहार | लोकसभा चुनाव को सरलतापूर्वक संपन्न कराने के लिए शनिवार को समाहरणालय परिसर में सेक्टर मजिस्ट्रेटों का एक दिवसीय प्रशिक्षण शिविर आयोजित किया गया। प्रशिक्षण शिविर में उपायुक्त राजीव कुमार ने सेक्टर मजिस्ट्रेटों से कहा कि लोकसभा चुनाव में आपका कार्य काफी महत्वपूर्ण है। प्रशिक्षण के दौरान उपायुक्त ने बताया कि सभी सेक्टर मजिस्ट्रेटों को मतदान के पूर्व संध्या पर सुनिश्चित करना है कि मतदान करवाने वाले दल व सामग्री मतदान केंद्र पर पहुंच गई है या नहीं। उन्होंने यह भी कहा कि मतदान केंद्र पर सुरक्षा बल समेत अन्य व्यवस्था से संतुष्ट हैं या नहीं। अगर पूरी संतुष्टि है तो इसकी सूचना रिपोर्ट करेंगे। प्रशिक्षण के दौरान मतदान के दिन सभी सेक्टर मजिस्ट्रेट माॅक पोल, एजेंटों की उपस्थिति, बिना विलंब के मतदान शुरू होने की सूचना समेत अन्य सूचनाएं तत्काल देना सुनिश्चित कराना है। उन्होंने प्रशिक्षण कार्य में पूरी बारीकी से चुनाव संबंधित सिखाए जा रहे बातों को जानकर कार्यप्रणाली में उतारने की बात कही। प्रशिक्षण शिविर में प्रशिक्षकों द्वारा भी सेक्टर मजिस्ट्रेटों को चुनाव संबंधित महत्वपूर्ण तथ्यों से अवगत कराया गया। मौके पर जिला सांख्यिकी पदाधिकारी सुरेंद्र राय समेत अन्य कर्मी मौजूद थे।

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- आर्थिक दृष्टि से आज का दिन आपके लिए उपलब्धियां ला रहा है। उन्हें सफल बनाने के लिए आपको दृढ़ निश्चयी होकर काम करना है। आज कुछ समय स्वयं के लिए भी व्यतीत करें। आत्म अवलोकन करने से आपको बहुत अधिक...

और पढ़ें