अस्पताल अपग्रेड कर बने पलामू मेडिकल कॉलेज में महज 200 बेड

Palamu News - नवंबर 19 में एमसीआई ने किया था दौरा मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (एमसीआई) की टीम ने 15 नवंबर 2019 में पीएमसीएच का दौरा...

Feb 15, 2020, 07:45 AM IST

नवंबर 19 में एमसीआई ने किया था दौरा

मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (एमसीआई) की टीम ने 15 नवंबर 2019 में पीएमसीएच का दौरा किया था। टीम में शामिल सदस्य टीम बीआईएमएस बेंगलुरु के डॉ. एमएस रामालिंगदह, डॉ. अल्फा वीपी तेज व डॉ. एमके असेरी ने पूरे कॉलेज और अस्पताल का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान टीम ने सदस्यों ने उपलब्ध सुविधा व संसाधन, टीचिंग फैकल्टी की कमी पर चिंता जताते हुए सुधार करने का निर्देश दिया था लेकिन तीन माह बीत जाने के बाद भी अपेक्षित सुधार नहीं हुआ। इस बार निरीक्षण के उपरांत टीम अपना रिपोर्ट एमसीआई को देगी। उसके आधार पर अगले सत्र 2020-21 के लिए सीटों की संख्या निर्धारित होगी।

वहीं, अस्पताल का 300 बेड का होना अनिवार्य है। उसके विपरीत सदर अस्पताल को अपग्रेड कर बने पलामू मेडिकल कॉलेज अस्पताल में महज 200 बेड है। हालांकि अस्पताल प्रशासन के द्वारा 300 बेड के लिए जगह उपलब्ध करा दी गई है और 100 बेड की खरीद का टेंडर भी निकाल दिया गया है। टीम के सदस्य प्रोफेसर डॉ. ममता गुहा मल्लिका सिन्हा ने सर्जरी, ऑर्थो, आई,गायनी,इमरजेंसी, एनएनसीयू,आईसीयू समेत अन्य वार्ड का जायजा लिया। सदस्य ने ओपीडी में आए मरीजों से बातचीत कर यहां मिल रही सुविधाओं की जानकारी ली। इसके साथ ही पैथोलॉजी लैब का निरीक्षण किया। उनके चेहरे पर सुविधाओं व व्यवस्था को लेकर असंतोष साफ झलक रहा था। उसके बाद वह मेडिकल कॉलेज के लिए रवाना हो गईं। जहां पूर्व से मौजूद दो सदस्यों प्रोफेसर डॉ. दीपक गुप्ता, प्रोफेसर डॉ. एस श्रीवाणी के साथ पठन-पाठन कार्य का निरीक्षण किया। वहां पर विभागवार नियुक्त प्राध्यापक,सहायक प्राध्यापक व ट्यूटर से पठन-पाठन व वहां उपलब्ध सुविधा की जानकारी ली। टीम ने मेडिकल काॅलेज में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं से बातचीत कर यहां मिल रही सुविधाओं की जानकारी ली। टीम ने पीएमसीएच के 23 विभागों में बुनियादी संसाधन, लेक्चरर, प्रोफेसर और नर्सिंग और पारा मेडिकल स्टाफ की जानकारी लिया। इसके साथ ही मेडिकल कॉलेज में शिक्षकों की संख्या और अस्पताल में डॉक्टरों की कमी की जानकारी ली। हालांकि एमसीआई की टीम फिलहाल कुछ भी बताने से परहेज किया। मौके पर सिविल सर्जन डॉ.जॉन एफ केनेडी, प्राचार्य डॉ.जेआर प्रसाद,डॉ.एके श्रीवास्तव, डॉ.संजय कुमार आदि मौजूद थे।

X
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना