पशुपालकों को नहीं मिल रहा है पशु चिकित्सालय का लाभ

Palamu News - बरवाडीह प्रखंड क्षेत्र के लात, करमडीह, होसिर, जुरूहार, बारीचट्टान, गणेशपुर समेत कई सुदूरवर्ती गांव के ग्रामीणों को...

Dec 04, 2019, 08:12 AM IST
बरवाडीह प्रखंड क्षेत्र के लात, करमडीह, होसिर, जुरूहार, बारीचट्टान, गणेशपुर समेत कई सुदूरवर्ती गांव के ग्रामीणों को पशु चिकित्सालय के बारे में अब तक जानकारी भी नहीं है। ऐसे में सरकार की ओर से मवेशियों के लिए उपलब्ध दवा व चलाए जा रहे योजनाओं का लाभ पशुपालकों को नहीं मिल पा रहा है।

इस संबंध में जितेंद्र सिंह, विफन सिंह, रामजन्म सिंह, चैतू सिंह, अनिल सिंह, अरविंद सिंह समेत कई पशुपालकों ने बताया कि जब बरवाडीह जाते हैं तो पशु चिकित्सालय कहां है, कब खुलता है, पशु चिकित्सक कहां बैठते यह भी जानकारी ग्रामीणों को नहीं हो पाती है। पशुपालक बताते हैं कि इस मौसम में कई मवेशियों को खुर, चपका समेत कई बीमारियां हुई है। जानकारी के अभाव में वे अपने मवेशियों का इलाज करवाने से वंचित हो रहे हैं। सरकार की ओर से पशु चिकित्सालय में उपचार के लिए उपलब्ध कराए गए मवेशियों की दवाओं का किसी किसानों के बीच वितरण तक नहीं किया जाता है।वितरण कागजों तक सिमटकर रह जाता है। आज तक पशु चिकित्सालय द्वारा किसी भी गांव व क्षेत्र में टीकाकरण व दवा वितरण के लिए शिविर नहीं लगाया जाता है। ग्रामीणों ने जिले के उपायुक्त से शीघ्र जागरूकता अभियान व समय-समय पर पशु चिकित्सा शिविर लगाने की मांग की है।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना