Hindi News »Jharkhand »Patratu» स्कूलों और आंगनबाड़ी केंद्र समेत सरकारी भवन में बनेगा सोकपिट

स्कूलों और आंगनबाड़ी केंद्र समेत सरकारी भवन में बनेगा सोकपिट

स्वच्छ भारत मिशन की समीक्षा बैठक शनिवार को उपायुक्त के गोपनीय कार्यालय में हुई। जिसकी अध्यक्षता डीसी राजेश्वरी...

Bhaskar News Network | Last Modified - Feb 04, 2018, 02:50 AM IST

स्वच्छ भारत मिशन की समीक्षा बैठक शनिवार को उपायुक्त के गोपनीय कार्यालय में हुई। जिसकी अध्यक्षता डीसी राजेश्वरी बी ने की। इस अवसर पर जल संरक्षण के लिए सोख्ता (सोक पिट) बनाने के कार्य में तेजी लाने का निर्देश दिया गया। डीसी ने कहा कि सभी पंचायतों में 14 फाइनांस की राशि से पंचायत के मुखिया अपने अपने क्षेत्र में मॉडल इस्टीमेट से निर्माण कराएंगे।

सोक पिट का निर्माण जिले भर के स्कूलों, स्वास्थ्य केन्द्रों, प्रखंड कार्यालयों,आंगनबाड़ी केन्द्रों पर कराया जाए। इसके साथ ही सोक पिट का निर्माण हैंडपंप के समीप किया जाए। बेकार पानी बहकर बर्बाद ना हो इसके लिए हर आवश्यक जगह में सोक पिट निर्माण कार्य सुनिश्चित किया जाए। इसके निर्माण में लापरवाही नहीं चलेगी।

इस दौरान उन्होंने जिले के कस्तूरबा गांधी बालिका अवासीय विद्यालयों में उपयोग किए गए नैपकिन के सुरक्षित निपटान की भी व्यवस्था करने का निर्देश दिया। इसके लिए सभी पांचों मांडू, रामगढ़, पतरातू, दुलमी, गोला कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालयों में शीघ्र ही सेनेटरी नैपकिन की वेंडिंग मशीन लगाने को कहा। यह मशीनें स्कूलों के शौचालयों में लगाई जाएंगी। इस क्रम में सभी प्रखंडों के चिन्हित मॉडल पंचायतों में कचरा प्रबंधन, मुर्गी पालन सहित डेवलपमेंट के कार्यों को लागू करने पर भी विचार विमर्श किया गया। मौके पर पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के कार्यपालक अभियंता त्रिभुवन बैठा, कार्यपालक दंडाधिकारी सुनील सिंह, कोआर्डिनेटर जीतेंद्र झा, राम कुमार, सुमन भारती आदि मौजूद थे।

अधिकारियों के साथ बैठक करती डीसी राजेश्वरी बी।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Patratu

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×