Hindi News »Jharkhand »Patratu» कुरमी समाज को हर हाल में सूची में करना होगा शामिल

कुरमी समाज को हर हाल में सूची में करना होगा शामिल

रांची के मोरहाबादी में 29 अप्रैल को आयोजित कुरमी महाजुटान की सफलता के लिए कुरमी विकास परिषद की ओर से जोरदार तैयारी...

Bhaskar News Network | Last Modified - Apr 01, 2018, 03:15 AM IST

कुरमी समाज को हर हाल में सूची में करना होगा शामिल
रांची के मोरहाबादी में 29 अप्रैल को आयोजित कुरमी महाजुटान की सफलता के लिए कुरमी विकास परिषद की ओर से जोरदार तैयारी की जा रही है। इस महाजुटान की सफलता को लेकर शनिवार को रांची सांसद रामटहल चौधरी, पूर्व सांसद शैलेंद्र महतो समेत परिषद के कई वरीय प्रतिनिधि पतरातू पहुंचे और सभा की।

पीटीपीएस के कटिया पंचायत सचिवालय में आयोजित सभा को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि सांसद रामटहल चौधरी ने कहा कि महाजुटान में कुरमी, कुड़मी जाति के उत्थान और अधिकार की बाते हाेंगी। इस जाति को एक राजनीतिक साजिश के तहत सूची से अलग किया गया है। जिसे हर हाल में पुन: सूची में जोड़ना होगा। यह जाति राजनीतिक उपेक्षा की शिकार हुई है। लेकिन इस लड़ाई को हम सभी मिलकर जीतेंगे। उन्होंने समाज के लोगों से अपील की कि सारे काम छोड़कर महाजुटान में पहुंचें। संगठित होने से ही पहचान बनेगी। अध्यक्षता भुवनेश्वर महतो ने की और संचालन पूर्व मुखिया किशोर महतो ने किया।

तैयारी को लेकर पहुंचे रांची सांसद रामटहल और अन्य।

पुरानी संस्कृति के अनुसार रह रहे हैं

पूर्व सांसद शैलेंद्र महतो ने कहा कि आदिकाल से कुरमी, कुड़मी अपनी संस्कृति के अनुसार रह रहे हैं। लेकिन दुर्भाग्य यह है कि जाति की उपेक्षा कर बाहर का रास्ता दिखाया जा रहा है। 1913 और 1931 के बजट में 13 आदि जातियों में कुरमी शामिल है। झारखंड विधानसभा के 42 विधायकों का समर्थन प्राप्त कर इस लड़ाई को आगे बढ़ाया गया है। इसे जीता जाएगा।

आपस में लड़ाने की साजिश

जिप अध्यक्ष ब्रह्मदेव महतो ने कहा कि दूसरे लोग कुरमी जाति को लड़ाने की साजिश कर रहे हैं। उनसे सतर्क रहने की जरूरत है। आंदोलन के बल पर सरकार को जगाना है। रघुवर सरकार साहूवाद की सरकार है। 29 अप्रैल को महाजुटान होगा। यह ऐतिहासिक होगा। उन्होंने रामगढ़ जिले से हजारों की संख्या में रांची पहुंचने की अपील की।

तैयारी सभा में ये लोग थे मौजूद

तैयारी सभा में विभिन्न जिलों से कुरमी विकास परिषद के कई प्रतिनिधि पहुंचे थे। इनमें सांसद रामटहल चौधरी, पूर्व सांसद शैलेंद्र महतो, जिप अध्यक्ष ब्रह्मदेव महतो, पार्वती महतो, रेखा महतो, अर्चना महतो, चुकेंद्र महतो, राजकुमार महतो, शिवलाल महतो, राजाराम महतो, कामेश्वर महतो, वकील महतो, अमरनाथ महतो, गुनजरी देवी, कौलेश्वर महतो, रामटहल महतो, राजू कुमार, लक्ष्मीकांत महतो, अशोक महतो, मोहित कुमार, बालकिशुन महतो, संगीता देवी, परिजात कुमारी, सुमित्रा देवी, नंदकिशोर महतो, बासुदेव महतो, बिरजू महतो, फूलचंद महतो, सुरेश महतो, लोकनाथ महतो, भोगीनाथ महतो, कैलाश महतो, धनराज महतो, दिनेश महतो, जगदीश महतो आदि मौजूद थे।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Patratu

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×