• Hindi News
  • Jharkhand
  • Patratu
  • ग्रामीणों को उत्पाद बेचने के लिए बाजार उपलब्ध कराएगी सरकार
--Advertisement--

ग्रामीणों को उत्पाद बेचने के लिए बाजार उपलब्ध कराएगी सरकार

Patratu News - पतरातू के तालाटांड़ में ग्रामीणों को संबाेधित करती उपायुक्त राजेश्वरी बी। भास्कर न्यूज| पतरातू पतरातू के...

Dainik Bhaskar

Feb 17, 2018, 03:15 AM IST
ग्रामीणों को उत्पाद बेचने के लिए बाजार उपलब्ध कराएगी सरकार
पतरातू के तालाटांड़ में ग्रामीणों को संबाेधित करती उपायुक्त राजेश्वरी बी।

भास्कर न्यूज| पतरातू

पतरातू के तालाटांड़ गांव को गोद लेने के बाद उपायुक्त ने इस गांव में विकास की लकीरें खींच दी हैं। इस गांव को मॉडल गांव के रूप में विकसित करने की योजना पर कार्य आरंभ हो गया है। शुक्रवार को इसी कड़ी में उपायुक्त राजेश्वरी बी सभी पदाधिकारियों के साथ तालाटांड़ गांव पहुंची। यहां उन्होंने समृद्ध सखी का दस दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण का शुभारंभ किया।

साथ ही विकास का पैमाना किस रूप में तय किया जाए इस पर िवस्तृत चर्चा के बाद कई योजनाओं की घोषणा की। इस दौरान उन्होंने ग्रामीणों को प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत बांटे गए गैस चूल्हा, आत्मा संस्था द्वारा दिए जा रहे खेती के उपकरण, जेएसपीएल द्वारा स्वयं सहायता समूहों को 50 हजार तक की दी जाने वाली सहायता राशि के साथ साथ स्वावलंबन के लिए बकरी पालन, मुर्गी पालन, बत्तख पालन, सुकर पालन के लिए जागरूक किया। इस दौरान उन्होंने सभी पदाधिकारियों के साथ साथ तालाटांड़ पंचायत के विकास को लेकर बनाए गए माइक्रो प्लान पर डिस्कस के बाद समीक्षा की। इसके अलावे उन्होंने बैंकों द्वारा दिए जाने वाले ऋण को आसान किस्तों पर उपलब्ध कराने की दिशा में कई निर्देश दिए। उन्होंने स्पष्ट तौर पर कहा कि ग्रामीणों के माध्यम से जाे भी उत्पादन होंगे उन्हें सहजतापूर्वक बाजार भी उपलब्ध कराए जाएंगे। विशेष तौर पर कहा कि पतरातू में विधि व्यवस्था बेहतर हो, इसके लिए अनुमंडल पुलिस कार्यालय स्थापित किया जा रहा है। साथ ही कहा कि इस क्षेत्र की आदिवासी जो वन भूमि पर खेती करते आ रहे हैं उन्हे पट्टा भी दिया जाएगा। इस दौरान कई ग्रामीणों ने लबगा पंचबहिनी स्कूल के द्वारा मैट्रिक का एडमिट कार्ड देने के एवज में पैसे की वसूली करने की शिकायत की। जिसपर उन्होंने जिला शिक्षा पदाधिकारी को अविलंब जांच कर प्रतिवेदन देने का निर्देश दिया। मौके पर डीडीसी सुनील कुमार, डीआरडीए निदेशक ज्योत्सना सिंह, सीएस ए आनंद, एलईओ पुष्पा कुमारी, सीओ अजय तिर्की, बीडीओ शीलंवत कुमार भट्ट, पंकज कुमार, जिला पशुपालन पदाधिकारी के अलावा कई वरीय पदाधिकारी और कर्मचारी मौजूद थे।

मॉडल गांव के रूप में चयनित तालाटांड़ में उपस्थित ग्रामीण।

X
ग्रामीणों को उत्पाद बेचने के लिए बाजार उपलब्ध कराएगी सरकार
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..