पतरातू

  • Hindi News
  • Jharkhand News
  • Patratu
  • ग्रिड निर्माण का विरोध कर रहे नौ विस्थापितों को हिरासत में लिया
--Advertisement--

ग्रिड निर्माण का विरोध कर रहे नौ विस्थापितों को हिरासत में लिया

पतरातू के कटिया ग्रिड निर्माण स्थल से शनिवार को नौ विस्थापितों को पुलिस ने हिरासत में ले लिया। जिन्हें थाने ले...

Dainik Bhaskar

Mar 11, 2018, 03:15 AM IST
ग्रिड निर्माण का विरोध कर रहे नौ विस्थापितों को हिरासत में लिया
पतरातू के कटिया ग्रिड निर्माण स्थल से शनिवार को नौ विस्थापितों को पुलिस ने हिरासत में ले लिया। जिन्हें थाने ले जाने के बाद यह चेतावनी देते हुए छोड़ा गया कि वे लोग ग्रिड निर्माण कार्य का किसी भी परिस्थिति में विरोध नहीं करेंगे। ऐसा नहीं करने पर प्रशासन कड़ी कार्रवाई करेगा। शनिवार को एसडीओ अनंत कुमार और एसडीपीओ श्रीकांत एस खोटरे भारी पुलिस बल और ट्रांसमिशन के अधिकारियों के साथ चयनित निर्माण स्थल पर पहुंचे थे।

अधिकारियों के निर्देश पर संवेदकों ने चयनित स्थल की घेराबंदी के लिए जेसीबी से जमीन का ट्रेंच बनाना शुरू किया। नौ विस्थापित परिवार के युवकों को विरोध के लिए आता देख वहां मौजूद प्रशासन के अधिकारियों ने पुलिस को निर्देश दिया कि युवकों को हिरासत में लेकर थाने ले जाया जाए। तत्काल ही सभी को पुलिस ने हिरासत में ले लिया। थाने ले जाने के बाद सभी नौ विस्थापित युवकों को कुछ देर में छोड़ दिया गया। इन विस्थापितों में टिकेश्वर कुमार महतो, रामटहल महतो, मनीष कुमार, संदीप महतो, दीपक कुमार, प्रताप कुमार, पारसनाथ महतो, सुरेंद्र, जीतेंद्र महतो शामिल थे।

ग्रिड निर्माण स्थल पर पहुंचे अधिकारी।

विस्थापितों ने समझौते को लागू करने की मांग की

विस्थापितों ने पूर्व में प्रबंधन और उपायुक्त के साथ हुए समझौते को लागू करने की मांग की है। विस्थापितों का कहना है कि पूर्व में उनकी जमीन का अधिग्रहण किया गया। लेकिन आज तक उन्हें नौैकरी पुनर्वास और मुआवजा नहीं मिला। विस्थापितों के साथ हमेशा अन्याय किया गया। विस्थापित गांव को सुविधाएं देने की मांग पर भी प्रशासन और प्रबंधन के द्वारा कोई कदम नहीं उठाया गया। ऐसे में विस्थापित परिवार ठगा हुए महसूस कर रहा है।

40 एकड़ में बनेगी ग्रिड

कटिया काली मंदिर के समीप 40 एकड़ में 400 गुणा 120 केवी का ग्रिड निर्माण किया जाएगा। इसके लिए भूमि अधिग्रहण की गई है। पतरातू में स्थापित होने वाले 4000 मेगावाट के बिजली संप्रेषण को लेकर इस ग्रिड का निर्माण किया जा रहा है।

X
ग्रिड निर्माण का विरोध कर रहे नौ विस्थापितों को हिरासत में लिया
Click to listen..