Hindi News »Jharkhand »Patratu» दामोदर और नलकारी में श्रद्धालुओं ने लगाई डुबकी, मंदिरों में हुई पूजा-पाठ

दामोदर और नलकारी में श्रद्धालुओं ने लगाई डुबकी, मंदिरों में हुई पूजा-पाठ

कोयलांचल के भुरकुंडा और बासल क्षेत्र में मकर संक्राति का पर्व रविवार को धूमधाम से मनाया गया। सुबह श्रद्धालुओं ने...

Bhaskar News Network | Last Modified - Jan 15, 2018, 03:20 AM IST

कोयलांचल के भुरकुंडा और बासल क्षेत्र में मकर संक्राति का पर्व रविवार को धूमधाम से मनाया गया। सुबह श्रद्धालुओं ने रीवर साइड सौन्दा दोमुहान दामोदर और नलकारी नदी संगम-स्थल में आस्था की डुबकी लगायी। स्नान-ध्यान के बाद लोगों ने पूजा-अर्चना की। इसके बाद लोगों ने गुड़-चूड़ा और तिलकुट का लुत्फ उठाया। भुरकुंडा छठ मंदिर स्थित नलकारी नदी, रीवर साइड दामोदर नदी, बासल क्षेत्र के लबगा मां पंचबहिनी मंदिर स्थित नकारी डैम में स्नान के लिए सैकड़ों महिला पुरूष और बच्चों की भीड़ लगी हुई थी।

रीवर साईड दोमुहान में मकर संक्रांति के अवसर पर मेले का आयोजन किया गया। मेला में भुरकुंडा, रीवर साईड, सौन्दा डी, सेन्ट्रल सौन्दा, पटेलनगर, संुदरनगर, जवाहरनगर सहित अन्य क्षेत्रों के लोगों ने जमकर खरीददारी की और लजीज व्यंजनों का आनंद लिया। मकरसंक्रांति के अवसर पर सीसीएल सौंदा के दुमुहानी नदी स्थित श्री राम-जानकी मंदिर परिसर में झारखंड वैश्य संघर्ष मोर्चा ने दही-चूड़ा, गुड़, तिलकुट और खिचड़ी प्रसाद वितरण किया गया। मोर्चा के मुख्य संरक्षक मुख्य अतिथि गोपाल प्रसाद साहु ने मोर्चा पदाधिकारियों, सदस्यों, मेले में आये श्रद्धालुओं के बीच अपने हाथों से खिचड़ी प्रसाद का वितरण किया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि गोपाल प्रसाद साहु ने कहा कि यह मंदिर और स्थल लाखों लोगों के श्रद्धा का केंद्र और मिलन स्थल है इसलिए सरकार और पर्यटन विभाग को चाहिए कि यहां भी विकास कार्य हो। मोर्चा के केंद्रीय अध्यक्ष व विशिष्ट अतिथि महेश्वर साहु ने कहा कि मोर्चा की ओर से इस मंदिर और स्थल के विकास में हर सम्भव प्रयास किया जायेगा। खिचड़ी प्रसाद वितरण कार्यक्रम को सफल बनाने में पतरातू प्रखंड अध्यक्ष डॉ आरएन प्रसाद प्रेमनाथ विश्वकर्मा, गुलाब प्रसाद साहु, आदित्य नारायण प्रसाद, उमा शंकर जायसवाल, मुकेश लाल सिंदुरिया, लक्ष्मी प्रसाद, रघुवीर साहु, पंकज कुमार साहु, राहुल कुमार साहु, पवन सोनी, भगवान गुप्ता, कृष्ण कांत प्रसाद ,जिलाध्यक्ष रामदेव प्रसाद, कार्यकारी जिलाध्यक्ष देवेन्द्र प्रसाद, युवा मोर्चा जिलाध्यक्ष शिवशंकर साहु, नरेश प्रसाद, रामभजन साहु, रमेश प्रसाद, आरती गुप्ता का विशेष योगदान रहा। इधर बुढवा महादेव मदिंर मे चल रहे 24 घंटे का अखंड हरिर्कीतन का समापन हुआ। इसके बाद श्रद्वालुओ के बीच प्रसाद का वितरण किया गया।

बुढ़वा महादेव मंदिर में भजन करते भक्त।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Patratu

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×