• Hindi News
  • Jharkhand News
  • Patratu
  • जिले के सभी 292 गांवों तक पहुंची बिजली जून तक रोशन होंगे बाकी बचे 60 टोले
--Advertisement--

जिले के सभी 292 गांवों तक पहुंची बिजली जून तक रोशन होंगे बाकी बचे 60 टोले

अगले 60 दिनों में कई प्रोजेक्ट होंगे पूरे प्रदीप राज | रामगढ़ रामगढ़ जिले के 292 गांवों में विद्युत विभाग ने बिजली...

Dainik Bhaskar

May 04, 2018, 03:40 AM IST
अगले 60 दिनों में कई प्रोजेक्ट होंगे पूरे

प्रदीप राज | रामगढ़

रामगढ़ जिले के 292 गांवों में विद्युत विभाग ने बिजली पहुंचाने का दावा किया है। हालांकि, इन गांवों के 254 में से 194 टोला में बिजली है और 60 टोलों में बिजली पहुंचाना बाकी है। शेष टोलों में बिजली पहुंचाने काम किया जा रहा है। जून महीने तक रामगढ़ जिला बेहतर विद्युत व्यवस्था वाले जिलों की श्रेणी में शामिल हो जाएगा। सभी गांवों के टोले बिजली की रोशनी से जगमग हो जाएंगे। वहीं, सभी घरों को बिजली कनेक्शन मुहैया कराने की योजना भी शुरु की गई है। जिले में 9 बड़े प्रोजेक्ट पर कई कंपनियां काम कर रही हैं। अब, शहर से लेकर गांवों तक को 24 घंटे बिजली व्यवस्था उपलब्ध हाे पाएगी।

जून महीना, यानि आगामी 60 दिनों में रामगढ़ जिले में चल रही विद्युतीकरण की महत्वाकांक्षी योजना के कई कार्यों को पूरा होना है। एसवी 12 प्लान के तहत जिले के गांवों के सभी टोलों में बिजली पहुंचाई जाएगी। वहीं, चितरपुर व दुलमी के निर्माणाधीन विद्युत सब स्टेशन काम पूरा हो जाएगा। जबकि, चार नए विद्युत सब स्टेशन योजना के तहत गोला क्षेत्र के सोनडीहा में काम चल रहा है। पुराना सिरका में भी निर्माण कार्य चल रहा है। गोला के नावापुर में सब स्टेशन के लिए भूमि का चयन किया गया है। जबकि, दुरगी बस्ती में सब स्टेशन बनाने की प्रक्रिया की जा रही है। इसके अलावा छतरमांडू अौर पतरातू में बन रहे सब स्टेशन का काम अंतिम चरण में है। नईसराय के डीवीसी के पास बन रहे स्विच यार्ड को पूरा करने का काम तेजी से चल रहा है।

ये एजेंसियां कर रही हैं काम :बिजली की बड़ी योजनाओं को पूरा करने में चार कंपनियां काम कर रही है। दीनदयाल उपाध्याय ज्योति योजना के तहत टेक्नो लो इलेक्ट्रिक कंपनी, टेक्नो पावर, इंट्रीग्रेटेड पावर डेवलपमेंट स्कीम और गोपी किशन इंटरप्राइजेज कंपनी विभिन्न क्षेत्राें में काम कर रही है।

जून तक सभी गांवों को रोशन कर दिया जाएगा


X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..