• Home
  • Jharkhand News
  • Patratu
  • गोला प्रखंड में कुपोषण बड़ी समस्या सभी समन्वय बनाकर इसे दूर करें
--Advertisement--

गोला प्रखंड में कुपोषण बड़ी समस्या सभी समन्वय बनाकर इसे दूर करें

गोला प्रखंड भवन में आयोजित बैठक को संबोधित करती डीसी राजेश्वरी बी। भास्कर न्यूज| मगनपुर गोला प्रखंड सभागार...

Danik Bhaskar | Jul 11, 2018, 03:55 AM IST
गोला प्रखंड भवन में आयोजित बैठक को संबोधित करती डीसी राजेश्वरी बी।

भास्कर न्यूज| मगनपुर

गोला प्रखंड सभागार में मंगलवार को रामगढ़ डीसी की उपस्थिति में रिव्यू मीटिंग बीडीओ श्रीमान मरांडी की अध्यक्षता में हुई। यहां जिले के स्वास्थ्य विभाग के सभी पदाधिकारी, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र गोला के एएनएम, एमपीडब्ल्यू, बीटीटी, सहिया, मुखिया, पंचायत सचिवों ने भाग लिया। इस दौरान डीसी ने प्रखंड के सभी स्वास्थ्यकर्मियों व मुखियाओं से अपने-अपने पंचायतों के शिशुओं व गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य की जानकारी ली।

कहा कि एएनएम द्वारा स्वास्थ्य केंद्र में दिये गए रिपोर्ट के अनुसार गोला प्रखंड स्वास्थ्य के प्रति काफी पीछे चल रहा है। यहां के शिशु को बीसीजी व पीपीटी का टीका नहीं लग गया है। जबकि एक वर्ष तक के सभी बच्चों को टीका लगाने का लक्ष्य है।

वहीं जननी सुरक्षा योजना के तहत सभी गर्भवती महिलाओं को समय समय पर टेटवेक का इंजेक्शन लगाना जरूरी है। डीसी ने सख्त निर्देश देते हुए कहा कि इस बार मैं माफ करती हूं, अगले माह की बैठक में कार्य में लापरवाही पाई गई तो कार्रवाई की जाएगी। इसमें संबंधित स्वास्थ्यकर्मी मुखिया, सहिया को सामंजस्य बना कर काम करना है। सभी एएनएम अपने अपने पंचायत में जाएं और मुखिया, सहिया के मदद से बच्चों का टीकाकरण करें। और प्रत्येक दिन का प्रगति रिपोर्ट सक्षम कार्यालय को दें। आगे कहा कि कुपोषण एक बड़ी समस्या है। बच्चे जब स्वच्छ व स्वस्थ नहीं रहेंगे तो शिक्षा भी ग्रहण नहीं कर सकेंगे। साथ ही बताया कि मिजिल्स रुबेला से निबटने के लिए 26 जुलाई से एक अभियान के तहत प्रत्येक गांव के स्कूलों में 15 दिनों तक टीकाकरण केंद्र बनाया जाएगा और सभी बच्चों को टीका लगाया जाएगा। मौके पर एलआरडीसी गौरांग महतो, सीओ रितेश जायसवाल, सीएस मार्शल आइंद, जिला प्रतिरक्षण पदा0 अशोक कुमार पाठक, जिला यक्ष्मा पदा. डाॅ केएन प्रसाद, जिला कार्यक्रम प्रबंधक देवेन्द्र भूषण श्रीवास्तव, जिला डाटा प्रबंधक मो. जियाउद्दीन जाहिद, चिकित्सा प्रभारी डाॅ. प्रेम कुमार, मांडू चिकित्सा प्रभारी, डाॅ. अशोक राम, पतरातू चिकित्सा प्रभारी डाॅ. स्वराज, भरेचनगर चिकित्सा प्रभारी डाॅ. अमरेश कुमार, सहिया समन्वयक उदयशंकर प्रसाद, जिला अंतर्गत प्रखंड कार्यक्रम प्रबंधक, डाटा प्रबंधक, लेखा प्रबंधक समेत आदि दर्जनों लोग उपस्थित थे।

बैठक में उपस्थित मुखिया, स्वास्थ्यकर्मी व अन्य।