• Hindi News
  • Jharkhand
  • Patratu
  • पतरातू में 4000 मेगावाट के नए पावर प्लांट का शिलान्यास
विज्ञापन

पतरातू में 4000 मेगावाट के नए पावर प्लांट का शिलान्यास

Dainik Bhaskar

May 26, 2018, 06:05 AM IST

Patratu News - पतरातू में शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 4000 मेगावाट के पावर प्लांट का ऑनलाइन शिलान्यास करते ही...

पतरातू में 4000 मेगावाट के नए पावर प्लांट का शिलान्यास
  • comment
पतरातू में शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 4000 मेगावाट के पावर प्लांट का ऑनलाइन शिलान्यास करते ही पतरातू में एक बार फिर बिजली के क्षेत्र में नए अध्याय की शुरूआत हो गई। एक अप्रैल 2016 को पीटीपीएस प्लांट की चिमनियों ने धुआं उगलना बंद कर दिया था। इसकी जर्जर की स्थिति को देखते हुए सरकार ने पतरातू में बिजली उत्पादन के लिए एनटीपीसी के साथ ऐतिहासिक समझौता कर नया पावर प्लांट खोलने की योजना तैयार की।

इसके परिणाम स्वरूप 25 मई 2018 को शिलान्यास के साथ ही पतरातू में बिजली की इस महत्वाकांक्षी योजना को रफ्तार मिल गई है। उम्मीद जताई जा रही है कि सुपर थर्मल पावर की यह परियोजना निर्धारित समय में पूरी होगी यहां से पूरे राज्य को रोशन करेगी। शुक्रवार को पीटीपीएस फुटबॉल ग्राउंड में पीएम के ऑनलाइन शिलान्यास कार्यक्रम को लेकर भव्य आयोजन किया गया। इसमें हजारों लोगाें ने शामिल होकर पीएम के ऑनलाइन कार्यक्रम को देखा।

पीवीयूएनएल से उत्पादित बिजली का 85 प्रतिशत झारखंड को मिलेगा, जरूरत के हिसाब से ग्रिड भी बनेगी

धनबाद के सिंदरी से पीवीयूएनएल प्लांट का बटन दबाकर शिलान्यास करते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, साथ में सीएम रघुवर दास।

पहले चरण में 2400 और दूसरे चरण में 1600 मेगावाट के पावर प्लांट बनेंगे : राहुल पुरवार

इस मौके पर झारखंड ऊर्जा उत्पादन और वितरण निगम के एमडी राहुल पुरवार ने घोषणा की कि इस परियोजना के प्रथम चरण में 2400 मेगावाट और दूसरे चरण में 1600 मेगावाट की इकाइयां स्थापित की जाएगी। प्रथम चरण के परियोजना का कार्य 48 महीने में पूरा करने की घोषणा भी की गई है। ने कहा कि सरकार की इस परियोजना को निर्धारित समय में पूरा किया जाएगा। इसके लिए पीवीयूएनएल को ऊर्जा निगम हर संभव सहायता प्रदान करेगी। साथ हीं कहा कि समझौते के अनुरूप पीवीयूएनएल से उत्पादित बिजली का 85 प्रतिशत झारखंड राज्य को दी जाएगी। साथ ही कहा कि बिजली उत्पादन बढ़ने के साथ साथ निगम की ओर से जरूरतों के अनुसार पूरे राज्य में ग्रिड सबस्टेशन बनाए जाएंगे।

सरकार की पॉिलसी के तहत होगा विस्थापितों की समस्याआें का समाधान : उन्होंने स्पष्ट रूप से कहा कि पावर प्लांट निर्माण से यहां की स्थानीय समस्याएं भी दूर होंगी और रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। प्लांट से इस क्षेत्र के अन्य उद्योगों को भी स्थापित करने में सहायता मिलेगी। कोशिश होगी की राज्य के टोलों, मुहल्ले और सभी घरों में निर्बाध रूप से बिजली की आपूर्ति हो। विस्थापितों की मांगों पर उन्होंने कहा कि सरकार की पॉलिसी के तहत उनकी मांगों पर विचार किया जाएगा। उन्होंने कहा कि परियोजना में ड्राई एश डिस्पोजेबल सिस्टम, शून्य तरल निर्हरण प्रणाली, एयरकूल्ड कंडेशर तकनीक, राख परियोजना के लिए रेल लोडिंग सुविधा मुख्य विशेषताएं होगी। इसके पूर्व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने धनबाद सिंदरी में पतरातू सुपर थर्मल पावर परियोजना की आधारशिला का ऑनलाइन शिलान्यास बटन दबाकर किया।

झारखंड को मिली 27 हजार करोड़ की सौगात : मनीष

हजारीबाग सदर विधायक मनीष जायसवाल ने कहा कि आज झारखंड के लिए बहुत बड़ा दिन है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झारखंड को 27 हजार करोड़ की योजना की सौगात दी है। इतनी बड़ी राशि किसी राज्य की बजट भी नहीं होती है। इस योजना के तहत झारखंड के सिंदरी में खाद कारखाना, पतरातू में पावर प्लांट, देवघर में एम्स और एयरपोर्ट, रांची में पाइप लाइन से घरेलू गैस पहुंचाई जाएगी।

पतरातू मंे पावर प्लांट के शिलान्यास स्थल पर मौजूद अतिथि और अन्य लोग।

नेताओं ने बैठने की जगह नहीं मिलने पर काटा बवाल

कार्यक्रम में पहुुंचे जिला और स्थानीय कांग्रेसी नेताओं ने बैठने की जगह नहीं मिलने पर काफी बवाल किया। कांग्रेसी विधायक की पुत्री अंबा प्रसाद बैठने की जगह नहीं मिलने पर अधिकारियों से उलझ बैठी। काफी जद्दो जहद के बाद अधिकारियों ने विधायक पुत्री और कार्यकर्ताओं को बैठने की जगह दिलाई।

कार्यक्रम में ये थे उपस्थित : आधारशिला कार्यक्रम में 20 सूत्री उपाध्यक्ष राकेश प्रसाद, प्रदेश के वरीय नेता सूर्यमणि सिंह, हजारीबाग सदर विधायक मनीष जायसवाल, डीडीसी सुनील कुमार, एसडीएम अनंत कुमार, डीआरडीए निदेशक ज्योत्सना सिंह, बीडीओ एस भट्ट, सीओ अजय तिर्की, पतरातू रेंजर राजेश कुमार, पूर्व विधायक लोकनाथ महतो, प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य डॉ. संजय सिंह, पंकज गुप्ता, भाजपा व्यापार प्रकोष्ठ के राधेश्याम अग्रवाल, सतीश साहू, पार्षद अर्चना देवी, भाजपा जिलाध्यक्ष पप्पू बनर्जी, युवा मोर्चा जिलाध्यक्ष संजीव कुमार बाबला, सांसद प्रतिनिधि नारायण चंद्र भौमिक,रामगढ़ जिलाध्यक्ष बलजीत सिंह बेदी आदि मौजूद थे।

पतरातू में 4000 मेगावाट के नए पावर प्लांट का शिलान्यास
  • comment
X
पतरातू में 4000 मेगावाट के नए पावर प्लांट का शिलान्यास
पतरातू में 4000 मेगावाट के नए पावर प्लांट का शिलान्यास
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें