Hindi News »Jharkhand »Pirtand» हार्डकोर नक्सली सोनाराम हेम्ब्रम धराया, विस्फोटक व हथियार जब्त

हार्डकोर नक्सली सोनाराम हेम्ब्रम धराया, विस्फोटक व हथियार जब्त

रविवार की सुबह हुई कार्रवाई की जानकारी देते एसपी सुरेंद्र झा व अन्य। सोनाराम हेम्ब्रम की निशानदेही पर सतकटिया...

Bhaskar News Network | Last Modified - Jul 09, 2018, 03:40 AM IST

हार्डकोर नक्सली सोनाराम हेम्ब्रम धराया, विस्फोटक व हथियार जब्त
रविवार की सुबह हुई कार्रवाई की जानकारी देते एसपी सुरेंद्र झा व अन्य।

सोनाराम हेम्ब्रम की निशानदेही पर सतकटिया जंगल के चार बंकर पुलिस ने किया ध्वस्त, डेढ़ साल पहले पारसनाथ मुठभेड़ में पुलिस जवानों पर हेम्ब्रम ने की थी फायरिंग

रिमांड पर लेकर पूछताछ करेगी पुलिस, अजय महतो का दाहिना हाथ कहा जाता है सोनाराम

सिटी रिपोर्टर| गिरिडीह

खुखरा थाना क्षेत्र के चतरो स्थित सतकटिया जंगल में पुलिस और सीआरपीएफ 154 वीं बटालियन द्वारा चलाए गए ज्वांइट सर्च ऑपरेशन के दौरान गिरिडीह पुलिस ने रविवार की सुबह 55 वर्षीय हार्डकोर माओवादी सोनाराम हेम्ब्रम उर्फ ब्रह्मदेव को गिरफ्तार कर लिया। जबकि संगठन का जोनल कमांडर सह टाइगर अजय महतो एक बार फिर पुलिस को चकमा देकर अपने दस्ते के साथ भागने में सफल रहा।

हेम्ग्रम की निशानदेही पर माओवादियों के चार बंकर को ध्वस्त कर पुलिस ने बड़े पैमाने पर जिंदा कारतूस के साथ नक्सली साहित्य व अन्य सामाग्री बरामद की गई। एसपी सुरेन्द्र झा के नेतृ्त्व में रविवार की सुबह सतकटिया जंगल में सर्च ऑपरेशन चलाया गया। सर्च ऑपरेशन में सीआरपीएफ 154 वीं बटालियन के कमांडेंट आलोक वीर यादव के साथ अपर पुलिस अधीक्षक दीपक कुमार और सीआरपीएफ के अजीत कुमार व अनिल कुमार के साथ सीआरपीएफ व क्यूआरटी के जवान शामिल थे। एसपी को खबर थी कि कुख्यात नक्सली सह जोनल कमांडर अजय महतो भी सोनाराम के साथ है। लेकिन सोनाराम तो दबोचा गया, जबकि अजय महतो अपने दस्ते के साथ भागने में सफल रहा। इस तरह एक पुख्ता इनपुट के बावजूद जोनल कमांडर अजय महतो को पुलिस दबोचने में नाकाम रही। वहीं सोनाराम की निशानदेही पर सर्च ऑपरेशन टीम ने जंगल को भी खंगाला। जिसमें माओवादियों के चार बंकर एक साथ मिले। चारों बंकर को ध्वस्त करने साथ एसएलआर के 623 पीस जिंदा कारतूस के अलावे 303 बोर के 340 पीस कारतूस, एक एसएलआर मैगजीन, 105 पीस माओवादियों के बैच, 2 वॉकी टाकी, 1 कैमरा, 16 नक्सली गानों के ऑडियो कैसेट, 4 पीस डेटोनेटर, 1 पीस इंगिनेटर सेट के साथ करीब 150 की संख्या में नक्सली साहित्य बरामद की गई।

फिर भाग निकला रहा पीरटांड़ का टाइगर

ग्रामीण वेशभूषा में था हेम्ब्रम : एसपी

इस बाबत रविवार शाम को पुलिस कार्यालय में एसपी, एएसपी और सीआरपीएफ कमांडेंट ने संयुक्त रूप से कहा कि गिरफ्तार माओवादी सोनाराम हेम्ब्रम जोनल कमांडर अजय महतो का राइट हेंड है। रामदयाल के दस्ते में भी यह सक्रिय रहा है। कहा कि सतकटिया जंगल में अजय महतो अपने दस्ते के साथ होने की सूचना पर ऑपरेशन शुरू किया गया था। लेकिन शायद इसकी भनक उसे लग चुकी थी और वह अपने दस्ते के साथ फरार होने में सफल रहा। कहा कि अब भी जोनल कमांडर अजय महतो पीरटांड़ क्षेत्र में ही है।

2006 में संगठन से जुड़ा था सोनाराम:एसपी ने बताया कि 2006 से पीरटांड़ के क्षेत्र में नक्सली संगठन से जुड़े सोनाराम हेम्ब्रम ने अब तक कई नक्सली घटनाओं को अंजाम दिया है। पीरटांड़ के तूईयो पंचायत भवन विस्फोट कर उड़ाने के अलावा पारसनाथ पहाड़ में डेढ़ साल पहले मार्च महीने में हुए मुठभेड़ में इसने पुलिस पर ताबड़तोड़ गोली फायरिंग की थी। अब तक इस माओवादी ने कितने घटनाओं को अंजाम दिया है इसकी जानकारी के लिए पुलिस अब इसे रिमांड पर लेकर पूछताछ करेगी।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Pirtand

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×