Hindi News »Jharkhand »Potka» दो दिवसीय रंकिणी महोत्सव का मुख्यमंत्री आज करेंगे उद्घाटन, विशिष्ट अतिथि मंत्री अमर बाउरी होंगे

दो दिवसीय रंकिणी महोत्सव का मुख्यमंत्री आज करेंगे उद्घाटन, विशिष्ट अतिथि मंत्री अमर बाउरी होंगे

जिला प्रशासन की ओर से आयोजित दो दिवसीय रंकिणी महोत्सव का उद्घाटन रविवार को मऊभंडार फुटबॉल मैदान में होगा।...

Bhaskar News Network | Last Modified - Mar 18, 2018, 03:30 AM IST

जिला प्रशासन की ओर से आयोजित दो दिवसीय रंकिणी महोत्सव का उद्घाटन रविवार को मऊभंडार फुटबॉल मैदान में होगा। मुख्यमंत्री रघुवर दास शाम चार बजे महोत्सव का उद्घाटन करेंगे। विशिष्ट अतिथि के रूप में कला-संस्कृति, खेलकूद एवं युवा कार्य विभाग के मंत्री अमर बाउरी भी उपस्थित रहेंगे। पहले दिन का सांस्कृतिक कार्यक्रम शाम छह बजे से स्थानीय कलाकारों की प्रस्तुति से होगा। इसके बाद स्काउट एंड गाइड, वी आर वन ग्रुप का प्रोग्राम होगा। शाम आठ बजे से दीपानिता आचार्या का कार्यक्रम होगा जो डेढ़ घंटे तक चलेगा। पहले दिन के कार्यक्रम का समापन ढोल-तासा के साथ होगा। रंकिणी महोत्सव के दूसरे दिन सोमवार को समापन समारोह का आयोजन होगा। इसके मुख्य अतिथि झारखंड सरकार के खाद्य सार्वजनिक वितरण तथा उपभोक्ता विभाग के मंत्री सरयू राय होंगे। समापन समारोह की अध्यक्षता सांसद विद्युत वरण महतो करेंगे। दूसरे दिन के सांस्कृतिक कार्यक्रम की शुरुआत शाम छह बजे प्रिंस डांस ग्रुप की प्रस्तुति के साथ होगी। इसके बाद झारखंडी कला-संस्कृति को बढ़ावा देने के उद्देश्य से छऊ और झूमर नृत्य का कार्यक्रम होगा। शाम सवा आठ बजे से नंदलाल नायक का कार्यक्रम होगा। महोत्सव का समापन कार्यक्रम लोकगायिका मालिनी अवस्थी के साथ होगा। कार्यक्रम में 150 कलाकार भाग लेंगे। रंकिणी महोत्सव में विधायक लक्ष्मण टुडू, कुणाल षाड़ंगी, मेनका सरदार, रामचंद्र सहिस और जिला परिषद की चेयरमैन बुलुरानी सिंह को भी विशेष रूप से आमंत्रित किया गया है। देर शाम डीसी ने स्थल का निरीक्षण किया।

मािलनी अवस्थी।

मालिनी अवस्थी सहित 150 कलाकार स्टेज पर अपनी कला का बिखेरेंगे जलवा

जिला के सभी विधायक भी होंगे शामिल

महोत्सव के पहले दिन दीपानिता आचार्य का होगा कार्यक्रम

समापन समारोह के मुख्य अतिथि होंगे मंत्री सरयू राय

मां रंकिणी मंदिर की थीम पर बना है स्टेज

मऊभंडार फुटबॉल मैदान में होने वाले दो दिवसीय रंकिणी महोत्सव के लिए भव्य एवं आकर्षक स्टेज का निर्माण किया गया है। रांची की ब्लू स्टोन एंटरटेनमेंट प्राइवेट लिमिटेड नामक इवेंट कंपनी की देखरेख में 76 फीट लंबा और 48 फीट चौड़ा स्टेज बनाया गया है। स्टेज की क्षमता एक साथ डेढ़ सौ कलाकारों के परफॉर्म करने की है। जादूगोड़ा स्थित मां रंकिणी मंदिर की थीम पर ही स्टेज बना है। इसकी सुंदरता देखते ही बन रही है। इवेंट कंपनी द्वारा एक लाख वाट का साउंड सिस्टम लगाया गया है। वीआईपी और मीडिया के लिए अलग से गैलरी बनी है। फुटबॉल मैदान में 5 हजार दर्शकों के बैठने के लिए कुर्सी की व्यवस्था है। अतिथियों के लिए दो स्पेशल वीआईपी गेट बनाए गए हैं।

रंकिणी महोत्सव की तैयारियों का जायजा लेने घाटशिला विधायक लक्ष्मण टुडू शनिवार की शाम मऊभंडार फुटबॉल मैदान पहुंचे। उन्होंने आयोजन स्थल पर मौजूद डीडीसी विश्वनाथ महेश्वरी, एसडीओ अरविंद कुमार लाल, डीपीआरओ उर्वशी पांडेय से तैयारियों की जानकारी ली। इस दरम्यान विधायक ने कई आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए। मौके पर बीस सूत्री के जिला उपाध्यक्ष दिनेश साव, हराधन सिंह, युवा मोर्चा के जिलाध्यक्ष रोहित सिंह, मनोज सिंह, कृष्णा शर्मा, सुरेश रेवानी, संजय तिवारी, विजय पांडेय, राहुल पांडेय, तुषार दत्ता, समेत बड़ी संख्या में लोग मौजूद थे।

सुरक्षा में पुलिस व सीआरपीएफ जवान रहेंगे तैनात

रंकिणी महोत्सव के दरम्यान सुरक्षा-व्यवस्था चाक-चौबंद रखने और वाहनों के जाम से बचने के लिए बड़े पैमाने पर जिला पुलिस और सीआरपीएफ जवानों की प्रतिनियुक्ति की गई है। सहयोग के लिए आईसीसी के निजी सुरक्षाकर्मियों की भी सेवा ली जाएगी। आईसीसी हॉस्पिटल को चौबीस घंटे सजग रहने को कहा गया है। झारखंड सरकार के अलावा आईसीसी और यूसील की दमकल टीम को भी महोत्सव में रखा जाएगा।

विधायक ने महोत्सव की तैयारी का लिया जायजा:

तैयारियों का जायजा लेते डीसी, एसडीओ, एसडीपीओ व अन्य।

महोत्सव में 128 करोड़ की योजनाओं का होगा शिलान्यास और उद्घाटन

जमशेदपुर/घाटशिला | घाटशिला के मउभंडार में फुटबाल मैदान में आयोजित होने वाले रंकिणी महोत्सव में करीब 128 करोड़ रुपए की योजनाओं का शिलान्यास व उद्घाटन किया जाएगा। 43 योजना का शिलान्यास व 21 योजनाओं का उद्घाटन किया जाएगा। रंकिणी महोत्सव समारोह में मुख्य अतिथि की तौर पर उपस्थित सीएम रघुवर दास आन लाइन इन योजनाओं का शिलान्यास व उद्घाटन करेगे। जिन योजनाओं का शिलान्यास व उद्घाटन किया जा रहा है उनमें पोटका व धालभूमगढ़ प्रखंड सह अंचल कार्यालय भवन निर्माण का शिलान्यास शामिल है। 3.67- 3.67 करोड़ की लागत से प्रखंड सह अंचल कार्यालय भवन का निर्माण किया जाएगा।इसके अलावा 34.52 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले 14 किलोमीटर लंबा काशिदा हुलुंग पथ का शिलान्यास भी शामिल है।पुराना कोर्ट परिसर में वरीय आरक्षी अधीक्षक कार्यालय के विपरीत दिशा में 1.54 करोड़ रुपए की लागत से समेकित जनजाति विकास अभिकरण भवन का शिलान्यास किया जाना है। इसके अलावा पुराना कोर्ट परिसर में 3.74 करोड़ रुपए की लागत से बने बंदोबस्ती कार्यालय का उद्घघाटन भी सीएम के द्वारा किया जाएगा।

चार बजे होगा उद्घाटन :रंकिणी महोत्सव का रविवार को दोपहर चार बजे सीएम रघुवर दास उद्घाटन करेगे। इस अवसर पर झारखंड सरकार के मंत्री अमर कुमार बाउरी विशिष्ट अतिथि के तौर पर उपस्थित रहेगे। दो दिन चलने वाले महोत्सव के पहले दिन यानि रविवार को शाम छह बजे के स्थानीय कलाकार रंगांरग कार्यक्रम पेश करेगे। शाम 6.30 बजे से स्काउट एंड गाइड के कलाकार अपनी प्रतिमा का प्रदर्शन करेगे। शाम सात बजे से वीआर वन ग्रुप , रात आठ बजे से दीपानीता आचार्य व रात्रि 9.30 बजे से ढोल - तमाशा ग्रुप कार्यक्रम प्रस्तुत करेगे। समापन समारोह 19 मार्च को शाम चार बजे से आयोजित होगा जिसमें मुख्य अतिथि के तौर पर मंत्री सरयू राय उपस्थित रहेगे। कार्यक्रम की अध्यक्षता एमबी विद्युत वरण महतो करेगे। मौके पर विधायक लक्ष्मण टूडू, मेनका सरदार, रामचंद्र सहिस, कुणाल षाड़ंगी व जिला परिषद की अध्यक्ष बुलुरानी सिंह उपस्थित रहेगी। महोत्सव के दूसरे दिन शाम छह बजे से प्रिंस डांस ग्रुप , शाम सात बजे से उऊ नृत्य , शाम 7.30 बजे से पईका नृत्य , आठ बजे से झूमर नृत्य , 8.15 बजे से नंदलाल नायक का कार्यक्रम होगा। रात्रि नौ बजे से भोजपुरी की लोक कलाकार मालिनी अवस्थी गीत प्रस्तुत करेगी।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Potka

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×