Hindi News »Jharkhand »Rajdhanwar» होली को लेकर सुरक्षा चाक-चौबंद

होली को लेकर सुरक्षा चाक-चौबंद

होली को लेकर पूरे सरिया अनुमंडल क्षेत्र में सुरक्षा की चाक चौबंद व्यवस्था की गयी है। अनुमंडल के तीनों प्रखंड...

Bhaskar News Network | Last Modified - Mar 01, 2018, 03:35 AM IST

होली को लेकर पूरे सरिया अनुमंडल क्षेत्र में सुरक्षा की चाक चौबंद व्यवस्था की गयी है। अनुमंडल के तीनों प्रखंड सरिया, बगोदर व बिरनी के 10 संवेदनशील व तीन अति संवेदनशील क्षेत्रों को चिह्नित किया गया है। संवेदनशील क्षेत्रों में सरिया के मोकामो, चिचाकी व चिरुवां को रखा गया है। जबकि केशवारी को अतिसंवेदनशील की श्रेणी में रखा गया है। वहीं बगोदर के बेको, हेसला व बगोदर बाजार संवेदनशील तथा तिरला अतिसंवेदनशील, बिरनी के तैतरिया सलैयडीह, झरखी, भरकट्टा, गुडीटांड़ को संवेदनशील तथा डबरी को अतिसंवेदनशील क्षेत्र घोषित किया गया है । होली के अवसर पर इन क्षेत्रों में सुरक्षा की चाक चौबंद व्यवस्था रहेगी। पर्याप्त संख्या में सुरक्षाबल व दंडाधिकारी नियुक्त रहेंगे । इसके साथ ही अन्य सभी क्षेत्रों में भी पर्याप्त सुरक्षा बल तैनात रहेंगे। साथ ही सरिया के 86, बगोदर के 121 व बिरनी के 86 लोगों पर धारा 107 के तहत निषेधात्मक कार्रवाई की गयी है। इसके अलावा सरिया, बगोदर व बिरनी के एक दर्जन अवैध शराब ठिकानों को चिह्नित किया गया है। जहां छापेमारी कर शराब ठिकाने ध्वस्त किये जा रहे हैं । कार्यपालक अभियंता संदीप मधेसिया व राजेश लिंडा को मुख्य दंडाधिकारी व तीनों प्रखंड के बीडीओ व सीओ को दंडाधिकारी बनाया गया है। साथ ही बिरनी प्रखंड में आठ अन्य दंडाधिकारी, सरिया में छह दंडाधिकारी व बगोदर में आठ दंडाधिकारी नियुक्त किये गये हैं। पुलिस इंस्पेक्टर व तीनों थाना के थाना प्रभारी भी लगातार गश्त कर हुड़दंगियों व शरारती तत्वों पर नजर रखेंगे और सौहार्द बिगाड़ने वालों पर कड़ी कार्रवाई की जायेगी। साथ फायर बिग्रेड की व्यवस्था की गयी है। सरिया अनुमंडल में कंट्रोल रूम बनाया जायेगा। इसके साथ ही 1 मार्च से 3 मार्च तक बालू का उठाव व ट्रैक्टर तथा हाईवा पूर्णतः बंद रहेगा। इन तीन दिन पकड़े जाने पर ट्रैक्टर व हाइवा को जब्त कर बीस हजार का आर्थिक दंड तथा तीन महीने का जेल होगा । सरिया अनुमंडल पदाधिकारी पवन कुमार मंडल व एसडीपीओ दीपक कुमार शर्मा होली के दिन तीनों प्रखंडों का लगातार दौरा करेंगे । कहीं भी जरा सी भी अनहोनी की आशंका होने पर दस मिनट के अंदर पुलिस व दंडाधिकारी पहुंचकर वैसे लोगों पर लगाम लगायेंगे ।

उधर, राजधनवार में 70 मजिस्ट्रेट तैनात

राजधनवार | होली को शांतिपूर्ण तरीके से मनाने को लेकर प्रशासन विधि व्यवस्था को दुरूस्त कर लिया गया है । वहीं दूसरी तरफ प्रशासन हुड़दंगियों पर अपनी पैनी निगाह बनाए हुए है। ताकि कोई भी हुड़दंग करने वाले तथा असामाजिक तत्वों को बढ़ावा देने वालों को कदापि बक्सा नहीं जायेगा । त्योहार में अश्लील गाने, डीजे पर पूर्ण पाबंदी लगा दी गई है । इस त्योहार को भाईचारे के रूप में मनाए न कि रंग में भंग डाल कर माहौल को बिगड़े। ऐसे लोगों को चिह्नित कर सख्त कार्रवाई की जायेगी। खोरीमहुआ अनुमंडल पदाधिकारी रविशंकर विद्यार्थी ने बताया कि होली त्योहार का जो उद्देश्य है उसे सब समझे तथा अपनाएं। जिसके लिए प्रशासन पूरी तरह तैयार है। असामाजिक तत्वों से निबटने के लिए टीम गठित की गई है। जो लगातार क्षेत्र में रहकर निगाह रखेंगे। 567 लोगों पर 107 की कार्रवाई की गई है। उनलोगों को नोटिस किया जा चुका है ।70 स्थानों पर मजिस्ट्रेट की नियुक्ति की गई है । डीजे पर भी प्रतिबंध लगाया गया है । सभी स्थानों पर शांति समिति की बैठक पूर्ण हो चुकी है । गुरुवार को प्रखंड मुख्यालय धनवार में खोरीमहुआ अनुमंडल स्तरीय होली मिलन समारोह सह शांति समिति की बैठक बुलाई गई है।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Rajdhanwar News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: होली को लेकर सुरक्षा चाक-चौबंद
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Rajdhanwar

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×