अंग्रेजी शराब के स्टीकर और बोतल के साथ 18 लीटर नकली शराब जब्त

Ramgarh News - रामगढ़ उत्पाद विभाग ने नकली शराब बनाने के धंधे को लेकर खुलासा किया है। अधिकारियों ने छापेमारी कर भारी मात्रा में...

Bhaskar News Network

Sep 14, 2019, 07:33 AM IST
Kujju News - 18 liter fake liquor confiscated with english wine sticker and bottle
रामगढ़ उत्पाद विभाग ने नकली शराब बनाने के धंधे को लेकर खुलासा किया है। अधिकारियों ने छापेमारी कर भारी मात्रा में ब्रांडेड अंग्रेजी शराब का स्टीकर, लेबल, कैप(ढक्कन) व बोतल का डब्बा सहित कैमिकल और 18 लीटर शराब जब्त किया है। वहीं, सप्लायर को भी गिरफ्तार किया है। यह कार्रवाई रामगढ़ जिला के सहायक उत्पाद आयुक्त अरविंद कुजूर के निर्देश में किया गया।

शुक्रवार को समाहरणालय में उत्पाद विभाग के कार्यालय में उत्पाद निरीक्षक प्रदीप शर्मा ने पत्रकारों को बताया कि नकली शराब धंधे से जुड़े सप्लायर बासुदेव प्रसाद कुशवाहा को गिरफ्तार करने से नकली शराब के धंधे का बड़े नेटवर्क का खुलासा हुआ है। यह सप्लायर जिले के अवैध व नकली शराब के कई मामलों में फरार था। उन्होंने बताया कि सहायक उत्पाद आयुक्त के निर्देश पर शुक्रवार की अहले सुबह शहर के बाजारटांड़ के पास बासुदेव प्रसाद कुशवाहा के घर में छापेमारी की गई। यहां से भारी मात्रा में नकली शराब के लिए ब्रांडेड शराब के लेबल व स्टीकर बरामद किए गए। वहीं, 8 लीटर कैरामल लिक्विड और 18 लीटर अवैध शराब जब्त किया गया। बरामद सामानों के साथ सप्लायर बासुदेव प्रसाद कुशवाहा को गिरफ्तार कर लिया गया। पूछताछ में उसने नकली शराब धंधा को लेकर कई खुलासा किया है। धंधे से जुड़े लोगों को चिह्नित कर कार्रवाई की जा रही है। उन्होंने बताया कि मामले में कांड 47/(f)(A) उत्पाद अधिनियम के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई है। न्यायालय में आरोपी बासुदेव प्रसाद कुशवाहा को पेश कर जेल भेज दिया जाएगा।

छापेमारी में जब्त सामान की जांच करते उत्पाद विभाग के अधिकारी।

नकली लेबल से बनाए जा सकते थे 60 लाख के शराब

उत्पाद निरीक्षक प्रदीप शर्मा ने बताया कि गिरफ्तार सप्लायर के घर व गोदाम से बरामद ब्रांडेड अंग्रेजी शराब रॉयल स्टेग, इंपीरियम ब्लु, ब्लेंडर, ऑफिसर च्वाइस, रॉयल चैलेंज, मैकडुयल आदि के नकली लेबल, कैप, स्टीकर से करीब 50-60 लाख रुपए के 1500 पेटी नकली शराब की बनाई जा सकती थी। शराब बनाने में 8 लीटर कैरामल लिक्विड भी इस्तेमाल किया जा सकता था। उन्होंने बताया कि बड़े पैमाने पर नकली शराब के लेबल,कैप, स्टीकर व डब्बा का सप्लाई किया जा रहा था।

चतरा, कोडरमा व रांची में हो रहा था नकली लेबल का सप्लाई

उत्पाद निरीक्षक प्रदीप शर्मा ने बताया कि गिरफ्तार सप्लायर बासुदेव कई जिलों में नकली शराब बनाने के लिए लेबल का सप्लाई करता था। उन्होंने बताया कि चतरा, कोडरमा, रांची जिला सहित कई क्षेत्रों में ब्रांडेड शराब का नकली लेबल का बासुदेव सप्लायर था। दुर्गा पूजा, दीपावली व अन्य त्योहारों के मद्देनजर नकली शराब के लिए लेबल व स्टीकर का स्टॉक किया गया था। आरोपी बासुदेव कई अवैध शराब मामलों में फरार था। उन्होंने बताया कि इस नकली लेबल व स्टीकर लगाकर नकली अंग्रेजी शराब बनाने वालों को जल्द गिरफ्तार किया जाएगा। जिला में नकली शराब का कारोबार को पूरी तरह बंद कर दिया जाएगा। छापेमारी दल में उत्पाद निरीक्षक प्रदीप शर्मा व विभागीय पुलिस बल शामिल थे।

X
Kujju News - 18 liter fake liquor confiscated with english wine sticker and bottle
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना