नियमित अंतराल पर आपदा प्रबंधन से संबंधित क्विज आयोजित करें : संदीप

Ramgarh News - जिला समाहरणालय सभागार में जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकार, रामगढ़ द्वारा आपदा प्रबंधन से संबंधित एक दिवसीय...

Feb 15, 2020, 07:46 AM IST
Ramgarh News - conduct disaster management quizzes at regular intervals sandeep

जिला समाहरणालय सभागार में जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकार, रामगढ़ द्वारा आपदा प्रबंधन से संबंधित एक दिवसीय जागरूकता कार्यशाला सह मॉक अभ्यास का आयोजन हुआ। इसकी शुरुआत उपायुक्त संदीप सिंह ने दीप प्रज्वलित कर किया। कार्यशाला के दौरान आपदा प्रबंधन के संबंध में उन्होंने कहा कि आपदा कभी भी समय बता कर नहीं आती है। कई बार हमें आपदा का भयानक रूप देखने को मिलता है। लेकिन अगर हम कुछ बातों का ध्यान रखें एवं जागरूक रहे तो हम काफी हद तक आपदा को रोकने के साथ आपदा से होने वाले नुकसान को कम कर सकते हैं। अधिकारियों को जिले में बड़ी संख्या में बच्चों तक आपदा प्रबंधन से संबंधित जानकारी पहुंचाने का निर्देश दिया। उन्होंने नियमित अंतराल पर विद्यालयों में आपदा प्रबंधन से संबंधित क्विज प्रतियोगिता का आयोजन करने की बात कही। कार्यशाला के दौरान अपर समाहर्ता जुगनू मिंज, जिले के विभिन्न विभागों के अधिकारी, जिले के विभिन्न विद्यालयों के प्रधानाध्यापक, अग्निशामक विभाग के अधिकारी एवं कर्मियों सहित भारी संख्या में अन्य लोग उपस्थित थे।

कार्यक्रम के दौरान नजारत उप समाहर्ता सह उप निर्वाचन पदाधिकारी आबिद हुसैन ने कहा कि लोगों तक आपदा प्रबंधन से संबंधित जानकारी ज्यादा से ज्यादा मात्रा में पहुंचनी चाहिए। आपदा के संबंध में बताते हुए उन्होंने कहा कि कई बार हमें घरों में आग लगने की सूचना मिलती है। इससे भारी नुकसान होता है। लेकिन अगर हम एक छोटी सी बात को ध्यान में रखें जैसे अगर हम सुबह रसोई घर में कोई कार्य करने जाते हैं तो सबसे पहले अगर हम रसोईघर की खिड़की खोले तो अगर किसी कारणवश किसी तरह की कोई भी गैस लीक हुई होगी तो आग लगने से रोक सकते हैं।

आपदा से निपटने के लिए जागरुकता जरूरी : आबिद हुसैन

कार्यशाला के दौरान आग से बचने की दी गई जानकारी

कार्यशाला के दौरान मौजूद अधिकारियों कर्मियों एवं अन्य लोगों को अग्नि सुरक्षा की जानकारी जैसे यदि कोई आग की चपेट में आ जाए तो क्या करें, आग लगने पर क्या करें, वज्रपात से बचने के उपाय एवं डूबे हुए व्यक्ति को पानी से निकाल कर तत्काल प्राथमिक उपचार किस प्रकार से दे। इस संबंध में विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई। पूरे कार्यशाला को अधिकारियों द्वारा दो भाग में बांटा गया था। जिसमें पहला भाग प्रशिक्षण एवं दूसरा भाग मॉक अभ्यास से संबंधित था। मॉक अभ्यास के दौरान अग्निशामक विभाग के कर्मियों द्वारा किस प्रकार से आपदा के समय बचाव करना है के संबंध में जानकारी दी गई। इस दौरान उनके द्वारा अचानक गैस सिलेंडर में आग लगने, कहीं पर भी आग लगने, अलग-अलग माध्यमों का इस्तेमाल कर आग पर काबू पाने के संबंध में जानकारी दी गई।

मॉक अभ्यास के माध्यम से आपदा प्रबंधन की जानकारी देते टीम के सदस्य।

X
Ramgarh News - conduct disaster management quizzes at regular intervals sandeep

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना