पाइप लाइन बिछी नहीं, कुजू की 3 पंचायताें के लोग इस गर्मी में भी पानी के लिए तरसेंगे

Ramgarh News - अगले माह से गर्मी बढ़ जाएगी, लेकिन कुजू तीन पंचायत के लोगों को इस गर्मी में भी पेयजल संकट से जूझना पड़ेगा। ऐसे में...

Feb 22, 2020, 07:31 AM IST
Kujju News - people of kuju39s 3 panchayats will not crave for water even in this summer

अगले माह से गर्मी बढ़ जाएगी, लेकिन कुजू तीन पंचायत के लोगों को इस गर्मी में भी पेयजल संकट से जूझना पड़ेगा। ऐसे में लोगों की चिंता बढ़ गई है। वजह यह है कि पीएचईडी विभाग द्वारा दावा किया गया था कि जनवरी 2020 से क्षेत्र के डटमामोड़ स्थित नवनिर्मित जल मीनार से पाइप लाइन द्वारा क्षेत्र के लोगों के घरों तक शुद्ध पेयजल मुहैया करा दी जाएगी। इसके लिए विभाग ने पिछले माह दामोदर नदी से जल मीनार तक पानी लाने की प्रक्रिया की जांच भी सफलतापूर्वक पूरी कर ली। लेकिन गौरतलब है कि संवेदक द्वारा अभी तक पाइप लाइन बिछाने का कार्य भी प्रारंभ नहीं किया गया है। हालांकि जगह-जगह पाइप गिराया गया है। लेकिन कुजू पूर्वी, पश्चिमी व दक्षिणी पंचायत के लगभग 8 किलोमीटर क्षेत्रफल में पाइपलाइन को बिछाने का कार्य किया जाना है। ऐसे में पीएचडी विभाग के अधिकारी अब मान रहे हैं कि इस गर्मी में नवनिर्मित जलमीनार से क्षेत्र के 5 हजार घरों तक पानी पहुंचाना मुश्किल है।

खनिज निधि के 22 करोड़ रुपए से बनी है जलमीनार

पानी बचाएं

जल से ही कल है

डटमामोड़ स्थित शिवपुरी कॉलोनी में 22 करोड़ की लागत से डिस्ट्रिक्ट मिनिरल फंड से बने जलमीनार बनकर तैयार हो गई है। वहीं आरा उत्तरी पंचायत के जुबली स्टेडियम के समीप 6 करोड़ की लागत से बनने वाले जल मीनार के कार्य प्रगति पर है। हालांकि संवेदक के पास एग्रीमेंट के अनुसार 1 वर्ष का समय शेष बचा है, विभाग को जल मीनार हैंड ओवर करने के लिए। उक्त जल मीनार का जुलाई 2017 में शिलान्यास रजरप्पा से तत्कालीन मुख्यमंत्री रघुवर दास ने ऑनलाइन किया था। तब लोगों को उम्मीद थी कि जल्द ही उनकी वर्षों पुरानी मांग पूरी हो जाएगी और उन्हें गरमी में पानी की समस्या से जूझना नहीं पड़ेगा। लेकिन ठेकेदार की लेटलतीफी से लोगों की यह इच्छा पूरी होती नहीं दिख रही है।


ठेकेदार के भुगतान पर लगाई रोक : जेई

इस संबंध में पीएचईडी विभाग के जेई विमलेंदु प्रसाद ने कहा कि कार्य के संवेदक दरोगा राय द्वारा ससमय पाइप लाइन बिछाने का कार्य को पूरा नहीं किया जा सका है। जिसके कारण इस गर्मी में लोगों के घरों तक पानी पहुंचाना मुश्किल होगी। संवेदक की लापरवाही को लेकर उन्हें दो बार नोटिस भी दिया जा चुका है। साथ ही विभाग द्वारा उनके बिल के भुगतान पर भी रोक लगा दी गई है।

भास्कर मुहिम**

कुजू में नवनिर्मित जलमीनार जिससे होनी है जलापूिर्त।

X
Kujju News - people of kuju39s 3 panchayats will not crave for water even in this summer

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना