बेहतर कल के लिए अभी से बचाना हाेगा पानी

Ramgarh News - जलछाजन प्रकोष्ठ सह आंकड़ा केंद्र (डब्लूसीडीसी) की ओर से जल शक्ति अभियान के तहत छत्तरमांडू स्थित समाहरणालय में...

Bhaskar News Network

Sep 14, 2019, 07:38 AM IST
Mandu News - water will have to be saved for better tomorrow
जलछाजन प्रकोष्ठ सह आंकड़ा केंद्र (डब्लूसीडीसी) की ओर से जल शक्ति अभियान के तहत छत्तरमांडू स्थित समाहरणालय में शुक्रवार को दो दिवसीय कार्यशाला का शुभारंभ हुआ। इसमें बतौर मुख्य अतिथि डीसी संदीप सिंह शामिल हुए।

उन्होंने कहा कि पहले 150-200 फीट तक की बोरिंग करने पर हमें उचित मात्रा में पानी प्राप्त हो जाता है। लेकिन वर्तमान समय में 500 से 600 फीट तक बोरिंग करना पड़ रहा है। अगर जल संचयन पर ध्यान नहीं दिया गया तो आने वाले दिनों में पानी के लिए काफी संघर्ष करना पड़ेगा। कार्यशाला के दौरान जल संचयन पर विशेष रुप से चर्चा की। साथ ही बेहतर कल के लिए आमलोगों से पानी बचाने का आह्वान किया।

वहीं वन प्रमंडल पदाधिकारी विजय शंकर दुबे ने कहा कि जल संरक्षण के लिए पौधरोपण काफी महत्वपूर्ण है। ट्रेंच कम बंड का निर्माण कर जल संरक्षण को बढ़या दिया जा सकता है।

कार्यशाला को तकनीकी विशेषज्ञों ने भी संबोधित किया। कहा कि गिरते जल स्तर के लिए पानी बहाव को रोकना होगा। यदि हम पानी बहाव को रोकने में सफल होते हैं तो निश्चित रुप से पानी जमीन के अंदर समाएगी। साथ ही पानी का लेयर भी सुरक्षित बचा रहेगा। विशेषज्ञों की टीम ने जल संरक्षण के और भी तरीके से कार्यशाला में शामिल लोगों को अवगत कराया। प्रथम दिन डीसी ने मौजूद सभी पदाधिकारियों को जल संचयन का शपथ दिलाया। साथ ही आसपास के लोगों को भी जल संचयन को लेकर जागरुक करने की बात कही। मौके पर डीडीसी संजय सिन्हा, डीएसई राजाराम शाह, पेयजल विभाग के कार्यपालक अभियंता राजेश रंजन, एनजीओ प्रतिनिधि, अलग-अलग प्रखंड के मुखिया आदि मौजूद थे।

समाहरणालय में दो दिवसीय कार्यशाला में मौजूद डीसी संदीप सिंह और अन्य।

X
Mandu News - water will have to be saved for better tomorrow
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना