Hindi News »Jharkhand »Ramna» ग्राम स्वराज के तहत गांवों में लोगों को स्वास्थ्य के प्रति किया जागरूक

ग्राम स्वराज के तहत गांवों में लोगों को स्वास्थ्य के प्रति किया जागरूक

उपायुक्त डॉ. नेहा अरोड़ा के निर्देशानुसार रंका प्रखंड अंतर्गत खरडीहा पंचायत भवन में निःशुल्क चिकित्सा शिविर का...

Bhaskar News Network | Last Modified - May 01, 2018, 03:35 AM IST

ग्राम स्वराज के तहत गांवों में लोगों को स्वास्थ्य के प्रति किया जागरूक
उपायुक्त डॉ. नेहा अरोड़ा के निर्देशानुसार रंका प्रखंड अंतर्गत खरडीहा पंचायत भवन में निःशुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में 70 मरीजों की जांच की गई। शिविर का उद्घाटन चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. कुल देव चौधरी, मुखिया अनिल कुमार चंद्रवंशी एवं पंसस देवरजीया देवी ने संयुक्त रूप से फीता काट कर किया।

भारत सरकार की ग्राम स्वराज अभियान के अंतर्गत चयनित गांव में स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने के लिए आयुष्मान भारत कार्यक्रम के तहत नि: शुल्क चिकित्सा शिविर आयोजन करना है। इसी कड़ी में रंका के खरडीहा, कंचनपुर, सोनदाग, हुरदाग और रमकंडा के चपरी गांव का चयन किया गया है। शिविर में इलाज कर रहे डॉ. कुल देव चौधरी ने बताया कि स्वास्थ्य को लेकर सरकार गंभीर है और लाभुकों को हरसंभव मदद पहुंचाने का काम कर रही है। 108 एंबुलेंस आपातकालीन अवस्था में काफी मददगार साबित हो रहा है। गांव स्तर पर फ्री मेडिकल कैम्प लगाकर भी अंतिम व्यक्ति तक लाभ पहुंचाया जा रहा है।

मुखिया अनिल कुमार चंद्रवंशी ने कहा कि पंचायत जनप्रतिनिधियों द्वारा भी सरकार की योजनाओं को धरातल पर लाने का हरसंभव प्रयास किया जाता है। मौके पर मेडिकल टीम में चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. कुल देव चौधरी, एएनएम रीना कच्छप, एमपी डब्ल्यू मंदीप प्रसाद गुप्ता, प्रिंस रंजन के अलावा वार्ड सदस्य इंद्रजीत विश्वकर्मा, सरिता देवी, विमला देवी, इसराइल अंसारी, स्वयं सेवक मुकेश कुमार पांडेय, प्रिंस दुबे, स्वास्थ्य सहिया प्रतिमा देवी, जमालुद्दीन अंसारी, अनिता देवी प्रमोद कुमार यादव, बैद्यनाथ पांडेय आदि उपस्थित थे।

मरीजों की जांच करते चिकित्सक।

बंशीधर नगर में आयुष्मान कार्यक्रम के तहत मेडिकल कैंप लगाया गया

बंशीधर नगर | ग्राम स्वराज अभियान के लिए चयनित नौ गांव में सोमवार को स्वास्थ्य विभाग द्वारा आयुष्मान कार्यक्रम के तहत मेडिकल कैंप का आयोजन किया गया। कैंप में आने वाले लोगों की स्वास्थ्य जांच कर दवा दी गई। इसके साथ ही लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक किया गया।

ग्राम स्वराज अभियान के तहत नगर उंटारी प्रखंड के जमुआ, जमुई, बारोडीह, सलसलादी, कोल्हुआ, विशुनपुरा प्रखंड के चितरी एवं रमना प्रखंड के कोरगा एवं करचा गांव का चयन किया गया है। इन सभी गांवों में आयुष्मान कार्यक्रम के तहत मेडिकल कैंप लगा कर जागरूकता कार्यक्रम चलाया गया। अस्पताल उपाधीक्षक डॉ. सुचित्रा कुमारी ने सभी गांव का औचक निरीक्षण कर आयुष्मान कार्यक्रम का जायजा लिया तथा कर्मियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिया। डॉ. सुचित्रा ने जमुआ, जमुई, बारोडीह, कोल्हुआ आदि गांव में कार्यक्रम का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य स्वास्थ्य जांच के साथ लोगों को जागरूक करना भी है। उन्होंने कहा कि जागरूकता ही बीमारी से बचाव की प्रमुख दवा है। यदि लोग जागरूक होंगे तो कई बीमारियों से बचा जा सकता है। उन्होंने सभी कर्मियों को कैंप में आने वाले सभी लोगों की स्वास्थ्य जांच कर दवा दें। उपस्थित एमपीडब्लू को बुखार से पीड़ित लोगों का रक्त पट्ट संग्रह करने का निर्देश दिया। सभी कर्मियों को कैंप में आने वाले लोगों की स्वास्थ्य जांच के साथ जागरूक करने का निर्देश दिया।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Ramna

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×