109 भोक्ताओं ने मंडा में शिव उपासना के लिए किया प्रवेश

Ranchi News - शिव उपासना के लिए बिकुवादाग मंडा में गुरुवार को 109 भोक्ताओं ने प्रवेश किया। भोक्ताओं ने शुक्रवार को उकड़ीमाडी,...

May 18, 2019, 07:11 AM IST
शिव उपासना के लिए बिकुवादाग मंडा में गुरुवार को 109 भोक्ताओं ने प्रवेश किया। भोक्ताओं ने शुक्रवार को उकड़ीमाडी, निधिया, जोजोदाग, मिटकोरा, चुरले, उड़िकेल आदि गांवों में पटभोक्ता दुलारचंद महतो व पहिल वंशा जगदीश लोहरा के नेतृत्व में भैरव बाबा को माथे पर रखकर गांव के हर घर में पूजा कर कुशलता की कामना भगवान भैरव से की।

दोहरी में फुला हुआ चना व गुड़ का शरबत पीकर व रात में आटे की घोल का रोटी व गुड़अंबा खाकर दो दिनों तक रहते हैं। तीसरे दिन शनिवार को निर्जला उपवास रख बिकुवादाग बस्ती मे हर घर में पूजा की जाएगी। इसके बाद रात्रि जागरण होगा। मंडा मेला में छऊ नृत्य, भोगताओ द्वारा धुआं सुआं,लपरा भंजाई व भोग्ताओं द्वारा दहकते अंंगारे मे नंगे पांव चल कर अग्नि परीक्षा (फुलकुंदी ) देंगे । रात्रि में छऊ नृत्य का आयोजन की गई हैं,जो तमाड़ के अघोई गांव के कलाकारो द्वारा किया जाएगा।

रविवार को मेला का आयोजन किया जाता है जो भोगताओ के झूलन कार्यक्रम के पश्चात समाप्त होता है। रविवार को इस बार मेला में मौत का कुआं, ड्रेगन झुला बच्चों व युवाओ के मौज मस्ती करने के साधन सज चुके हैं। मेला में दूरदराज से लोग भोग्ताओं द्वारा झूलन के समय बरसाए जाने वाले श्रद्धा के पुष्प लेने के लिए उमड़ते हैं। यह जानकारी मंडा समिति के आयोजकों के द्वारा दिया गया।

मंडा में प्रवेश लेते भोक्ता।

प्रवेश के बाद सामूहिक नृत्य करते भोक्ता।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना