• Hindi News
  • Jharkhand
  • Ranchi
  • 13 villages around the airport will be developed, 13 livelihood centers will be constructed with education and health facilities

गुड न्यूज / एयरपोर्ट के आसपास के 13 गांव होंगे विकसित, शिक्षा और स्वास्थ्य सुविधा के साथ 13 आजीविका केंद्र का होगा निर्माण

बैठक करते डीसी। बैठक करते डीसी।
X
बैठक करते डीसी।बैठक करते डीसी।

  • शहरी विकास का खाका तैयार, परियोजना संचालन समिति की बैठक में हुआ फैसला
  • इन 13 गांवों में 14 मॉडल आंगनबाड़ी केंद्र और पुस्तकालय भी बनाए जाएंगे

Dainik Bhaskar

Jan 15, 2020, 05:54 AM IST

रांची. बिरसा मुंडा एयरपोर्ट के आसपास के 13 गांवों को विकसित करने को लेकर परियोजना संचालन समिति की बैठक मंगलवार को समाहरणालय स्थित एनआईसी सेंटर में हुई। डीसी राय महिमापत रे की अध्यक्षता में हुई बैठक में आकांक्षी जिला कार्यक्रम के तहत गांवों को विकसित करने के लिए वर्ष 2020-21 की योजना पर चर्चा की गई।

इसमें स्वास्थ्य, पोषण, शिक्षा और आजीविका की विभिन्न परियोजनाओं की जानकारी दी गई। इसके तहत 13 आजीविका केंद्र, 14 मॉडल आंगनबाड़ी केंद्र और पुस्तकालय आदि स्थापित किए जाएंगे। मौके पर एयरपोर्ट डायरेक्टर विनोद शर्मा, एयरपोर्ट अथॉरिटी आॅफ इंडिया के एचआर मैनेजर राकेश सिंह, प्रोजेक्ट को-ऑर्डिनेटर यूएनडीपी मनीष मोहनदास, प्रोजेक्ट ऑफिसर यूएनडीपी शुभम टंडन, प्रोजेक्ट एसोसिएट संदीप कुमार साहू, कम्यूनिटी माॅबिलाइजर यूएनडीपी उत्तम कुमार और एस्पिरेशनल डिस्ट्रिक फेलो पूजा और सात्विक मिश्रा आदि उपस्थित थे।

योजना के तहत एक और गांव को जोड़ा गया

इस योजना के तहत गांवों काे समग्र रूप से विकसित किया जाना है। इसमें साक्षरता दर को बढ़ाना भी शामिल है। मार्च में जिला प्रशासन और यूएनडीपी के बीच हुए एमओयू के तहत एयरपोर्ट के आसपास के 12 गांव को विकसित किया जाना था। लेकिन वर्ष 2020-21 में किए जाने वालों कार्यों को लेकर एक और गांव को इस परियोजना में शामिल किया गया है।

6.18 करोड़ है अनुमानित लागत
बिरसा मुंडा एयरपोर्ट के आसपास के गांवों को विकसित करने के लिए मार्च 2019 में जिला प्रशासन और यूनाईटेड नेशन डेवलपमेंट प्रोग्राम (यूएनडीपी) के बीच एमओयू साइन हुआ था। इस परियोजना को तीन वर्षों में लागू किया जाना है। परियोजना की अनुमानित लागत लगभग 6 कराेड़ 18 लाख 74,508 रुपए है। इस परियोजना के लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने सीएसआर के तहत ये राशि उपलब्ध कराई है। योजना का कार्यान्वयन प्राधिकरण यूएनडीपी है।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना