• Hindi News
  • National
  • Ranchi News 2 Times The Benefits Of The Land Registry Rs 1 Will Be Filed On Three Women

1 रुपए में 2 बार जमीन रजिस्ट्री का लिया लाभ, तीन महिलाओं पर दर्ज होगा केस

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
सरकार ने महिला के नाम 50 लाख रुपए तक के मूल्य की संपत्ति की रजिस्ट्री मात्र एक रुपए में कराने की सुविधा दी है। इसका लाभ बड़े पैमाने पर महिलाएं ले रही है, लेकिन कई महिलाओं ने दो बार इसका लाभ ले लिया है। रांची मेन रजिस्ट्री ऑफिस ने सात महिलाओं ने फर्जी शपथपत्र देकर दोहरा लाभ लेने के मामले में चिन्हित करते हुए नोटिस भेजा था। इसमें चार महिलाओं ने स्टांप ड्यूटी और कोर्ट फीस कर दिया है, लेकिन तीन महिलाओं ने नोटिस का कोई जवाब नहीं दिया है।

इसे गंभीरता से लेते हुए सब रजिस्ट्रार अविनाश कुमार ने बताया कि करुणा कच्छप, तुहिना तारा तिर्की और ललिता देवी नामक महिला ने अभी तक स्टांप शुल्क और कोर्ट फीस का भुगतान नहीं किया है। करुणा कच्छप काे 34875 रुपए का स्टांप फीस, तुहिना तारा तिर्की काे 9650 रुपए का स्टांप व काेर्ट फीस अाैर ललिता उरांव काे 16840 रुपए का स्टांप व काेर्ट फीस जमा करना था। उन्हाेंने बताया कि समय देने के बाद भी उन्हाेंने पैसा जमा नहीं किया अब तीनों के उपर प्राथमिकी दर्ज कराई जाएगी। इसके बाद उनका रजिस्टर्ड डीड और म्यूटेशन रद करने की कार्रवाई होगी।

एजी की जांच में खुलासा, अब हाे रही रिकवरी
रांची सहित राज्य के निबंधन कार्यालयाें में महिलाओं के नाम 50 लाख रुपए मूल्य तक की संपत्ति की रजिस्ट्री एक रुपए में हुई है। निबंधन कार्यालयाें में एेसा काेई सिस्टम नहीं है, जिससे यह पता लगाया जा सके कि एक ही महिला के नाम कितनी बार रजिस्ट्री हुई। जब एजी ने इसकी जांच की, तब इसका खुलासा हुअा। सैकड़ाें महिलाओं द्वारा एक रुपए में रजिस्ट्री का दाेहरा लाभ लेने का मामला पकड़ में अाया। एजी की रिपाेर्ट के बाद सभी निबंधन पदाधिकारियाें ने चिन्हित की गई महिलाओं काे नाेटिस भेजकर स्टांप व काेर्ट फीस जमा करने का निर्देश दिया था। अधिकतर महिलाओं ने पैसा जमा करा दिया है।

गड़बड़ी राेकने के लिए साॅफ्टवेयर में हाेगा सुधार
एक रुपए में जमीन व फ्लैट की रजिस्ट्री कराने वाली महिलाओं का डेटाबेस तैयार किया जा रहा है। दाे या तीन बार लाभ लेने वालाें काे पकड़ने के लिए साॅफ्टवेयर में सुधाार भी किया जाएगा। भूमि सुधार एवं राजस्व व निबंधन विभाग के सचिव केके साेन ने गड़बड़ी दूर करने का निर्देश दे दिया है।

खबरें और भी हैं...