भास्कर खास / ट्रेन खुलने के 20 मिनट पहले स्टेशन पहुंचने की व्यवस्था फरवरी से होगी शुरू, लगेज स्कैनर भी लगा



20 minutes before the opening of the train will start from February
X
20 minutes before the opening of the train will start from February

  • रांची,  मुरी सहित राज्य के पांच स्टेशनों को किया जाएगा सील 

Dainik Bhaskar

Jan 14, 2019, 08:10 AM IST

नितिन चौधरी,  रांची . यात्रियों को रांची स्टेशन सहित राज्य के 5 स्टेशनों पर सुरक्षा जांच से गुजरना होगा। रांची स्टेशन पर यह व्यवस्था फरवरी के पहले सप्ताह से शुरू होगी। एयरपोर्ट के तरह यात्रियों को अपने बैग की जांच करानी होगी। यात्रियों को 20 मिनट पहले स्टेशन पहुंचना हाेगा। इससे संबंधित आदेश रांची रेल मंडल को मिल चुका है।

 

रांची स्टेशन पर डोर मेटल डिटेक्टर, लगेज स्कैनर सहित सीसीटीवी लगाए जा रहे हैं। आरपीएफ ने इसके लिए तैयारी शुरू कर दी है। रांची स्टेशन पर कई जगहों से अवैध रूप से प्रवेश किया जाता है, जिसे इस जनवरी के अंत तक सील कर दिया जाएगा। आरपीएफ कमांडेंट महेश्वर सिंह ने कहा कि अगर यात्री ट्रेन खुलने से 20 मिनट पहले नहीं आएंगे तो वैसे यात्रियों को स्टेशन पर प्रवेश करने से रोक दिया जाएगा। क्योंकि, यह कदम यात्रियों की सुरक्षा को लेकर उठाया गया है।

 

ऐसे में यात्रियों को सुरक्षा जांच से गुजरना होगा। उसके बाद स्टेशन में प्रवेश करने की इजाजत होगी। झारखंड के पांच स्टेशन रांची, मुरी, टाटा, धनबाद और बोकारो स्टेशन शामिल हैं, जहां पर सुरक्षा हाईटेक किया जाएगा। देशभर के 202 स्टेशन शामिल हैं। आरपीएफ ने स्पष्ट किया है सुरक्षाकर्मियों की संख्या नहीं बढ़ाई जाएगी। 


यात्रियों को एयरपोर्ट जैसी सुरक्षा से गुजरना होगा  : फरवरी के पहले सप्ताह से सुरक्षा जांच की नई व्यवस्था शुरू हो जाएगी। सुरक्षा को लेकर यात्रियों को 20 मिनट पहले स्टेशन आना होगा। महेश्वर सिंह, वरिष्ठ मंडल सुरक्षा आयुक्त, आरपीएफ रांची  रांची रेलवे स्टेशन पर बैगेज स्केनर लगा दिया गया है। अगले सप्ताह ट्रॉयल होगा। आरपीएफ की ट्रेनिंग के बाद यात्रियों के लगेज बैग की सुरक्षा जांच से गुजरनी होगी। स्टेशन के मेन गेट पर नया मेटल डिटेक्टर भी लगाया है। फुड प्लाजा पार्सल ऑफिस के अंदर और जनरल टिकट काउंटर से भी यात्री प्रवेश करते हैं, उसे भी बंद कर दिया जाएगा। 

COMMENT