बोकारो / कैश बैक का झांसा दे लोगों को बनाते थे ठगी का शिकार, 12 मोबाइल व सिम कार्ड बरामद

आरोपियों के बारे में जानकारी देते एसपी पी मुरुगन। आरोपियों के बारे में जानकारी देते एसपी पी मुरुगन।
X
आरोपियों के बारे में जानकारी देते एसपी पी मुरुगन।आरोपियों के बारे में जानकारी देते एसपी पी मुरुगन।

  • आरोपियों में एक धनबाद जबकि दो युवक गिरिडीह के हैं रहने वाले
  • 50-100 पेटीएम यूजर का नाम व नंबर एकत्र कर करते थे कॉल

दैनिक भास्कर

Feb 11, 2020, 01:31 PM IST

बोकारो. हरला थाना क्षेत्र स्थित सेक्टर 9बी स्ट्रीट 16 आवास संख्या 1258 से पुलिस ने तीन युवकों को गिरफ्तार किया। मंगलवार को एसपी पी मुरुगन ने बताया कि तीनों ही पेटीएम के सहारे कैश बैक का झांसा देकर लोगों से ठगी करते थे। इनमें से एक धनबाद व दो गिरिडीह के रहने वाले हैं। इनके पास से पुलिस ने 12 मोबाइल व इतने ही अलग-अलग कंपनी के सिम कार्ड बरामद किए हैं।

सबसे पहले पेटीएम यूजर को ढूंढ़ते थे

आरोपियों में धनबाद निवासी नीरज कुमार शर्मा (24), गिरिडीह का रहने वाला खूबलाल मंडल (20) व पिंटू कुमार राणा (20) शामिल हैं। एसपी पी मुरुगन ने बताया कि तीनों ने पूछताछ के दौरान पुलिस को बताया कि सबसे पहले वे अपने मोबाइल में पेटीएम एप के पे ऑप्शन में जाकर कोई भी मोबाइल नंबर डालकर चेक रकते थे कि उस नंबर पर पेटीएम चल रहा है या नहीं। पेटीएम चलने वाले नंबर का स्क्रीन शॉट रख लेते थे। इसी तरीके से जब 50-100 यूजर का नाम व नंबर एकत्र कर लेते थे। इसके बाद सभी यूजर को तीनों आरोपी बारी-बारी से कॉल करते थे।

कैश बैक का फर्जी मैसेज भेजते थे

पेटीएम यूजर को कैश बैक का झांसा देते हुए उससे कहते थे कि आपके मोबाइल में कैशबैक का एक मैसेज आया है। उसी समय ये एक सॉफ्टवेयर की मदद से यूजर के मोबाइल पर कैश बैक का फर्जी मैसेज भेज देते थे। इसके बाद यूजर को उसे क्लिक करने के लिए बोला जाता था। क्लिक करने के बाद डाउनडोल की प्रक्रिया पूरी हो जाती थी और ओपेन करने पर कनेक्ट के ऑप्शन में यूजर को जाने के लिए कहते। कनेक्ट ऑप्शन में जाते ही ठगों के माेबाइल में यूजर का सारा डाटा दिखने लगता था। फोन हैक हो जाता था।

यूजर के सारे पैसे ट्रांसफर कर लेते थे

यूजर को ठगों द्वारा अपने पेटीएम वॉलेट खोलकर लॉगिन करने को बोला जाता था। यूजर द्वारा लॉगिन करते ही आईडी व पासवर्ड ठगों को मोबाइल में दिखने लगता था। इसके बाद यूजर के सारे पैसे अपने पेटीएम में ट्रांसफर कर लेते थे। टीम द्वारा साइबर सेल, बोकारो के सहयोग से जब्त मोबाइल व लैपटॉप की जांच की गई। इसमें कई पेटीएम यूजर का स्क्रीन शॉट भी सेव पाया गया।

बरामद

  • 9 स्मार्ट फोन
  • 3 बेसिक फोन
  • 12 सिमकार्ड
  • 1 लैपटॉप
  • 16 सिमकार्ड का रैपर
  • 1 बाइक

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना