रांची / छोटे व्यापारियों को 3000 रु. पेंशन की शुरुआत कल से, पीएम करेंगे तीन याेजनाओं का श्रीगणेश



3000 Pension to small traders. starts tomorrow
X
3000 Pension to small traders. starts tomorrow

  • माेदी झारखंड विधानसभा के नए भवन के उद्घाटन और अन्य कार्यक्रमाें की शुरुआत के लिए गुरुवार काे रांची आ रहे
  • श्री जगन्नाथ मैदान में आयाेजित समाराेह में वह इस पेंशन याेजना समेत 3 बड़ी योजनाओं की भी साैगात देश को देंगे

Dainik Bhaskar

Sep 11, 2019, 05:00 AM IST

रांची. प्रधानमंत्री नरेंद्र माेदी देश के खुदरा व्यापारिक दुकानदार एवं स्वराेजगार पेंशन याेजना की शुरुआत भी 12 सितंबर काे रांची से करेंगे। माेदी झारखंड विधानसभा के नए भवन के उद्घाटन और अन्य कार्यक्रमाें की शुरुआत के लिए गुरुवार काे रांची आ रहे हैं।

 

श्री जगन्नाथ (एचईसी) मैदान में आयाेजित समाराेह में वह इस पेंशन याेजना समेत 3 बड़ी योजनाओं की भी साैगात देश को देंगे। इसका लाभ तीन साल में देशभर के 5 कराेड़ खुदरा काराेबारी, दुकानदाराें और स्वराेजगार करने वालाें काे मिलेगा। जीएसटी विशेषज्ञ एडवाेकेट राजीव अग्रवाल के मुताबिक राज्य में खुदरा व्यापारी व स्वराेजगार करने वाले दुकानदाराें की संख्या करीब 25 हजार है। चूंकि इसमें 18 से 40 वर्ष की उम्र की शर्त है। इस कारण झारखंड के करीब 15 हजार दुकानदार लाभान्वित हाे सकते हैं।


18 से 40 वर्ष वालों का किया जाएगा रजिस्ट्रेशन
खुदरा दुकानदार पेंशन याेजना का लाभ लेने के लिए डेढ़ कराेड़ रुपए सालाना से कम काराेबार करने वाले सभी दुकानदाराें, खुदरा काराेबारियाें अाैर स्वराेजगार करने वालाें काे रजिस्ट्रेशन कराना हाेगा। 18 से 40 साल की उम्र के दुकानदार इस याेजना का लाभ पाने के लिए देशभर के 3.25 लाख काॅमन सर्विस सेंटर पर रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे। 60 साल की उम्र के बाद उन्हें हर महीने 3000 रुपए पेंशन मिलेगी।


सीएम बाेले- वाजपेयी के सपने जमीन पर उतर रहे हैं
सीएम रघुवर दास ने मंगलवार काे प्रेस काॅन्फ्रेंस में कहा- 12 सितंबर काे माेदी झारखंड विधानसभा के नए भवन अाैर साहेबगंज में मल्टीमाॅडल बंदरगाह का उद्घाटन करेंगे। नए सचिवालय भवन का शिलान्यास भी करेंगे। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के सपने जमीन पर उतर रहे हैं।


किसान मानधन याेजना में झारखंड चौथे स्थान पर
सीएम ने कहा कि प्रधानमंत्री किसान मानधन याेजना के लिए झारखंड के 1,16183 किसानाें का रजिस्ट्रेशन किया गया है। यह देशभर में चौथे नंबर पर है। योजना के तहत 18 से 40 साल की उम्रवाले किसानाें का रजिस्ट्रेशन किया जा रहा है। 60 साल की उम्र के बाद उन्हें 3000 रुपए मासिक पेंशन मिलेगी। इसके लिए किसानाें काे उम्र के हिसाब से तय प्रीमियम देना हाेगा।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना