• Hindi News
  • Jharkhand
  • Ranchi
  • News
  • Ranchi ‘साइकिल दोस्त’ हर संडे को एक्सप्लोर कर रहा है झारखंड
--Advertisement--

‘साइकिल दोस्त’ हर संडे को एक्सप्लोर कर रहा है झारखंड

Ranchi News - वीकेंड हो या वीक डे, हर दिन सड़क जाम से भरा होता है। जाम के साथ गाड़ियों के हॉर्न से सड़कें गूंजती रहती हैं। एयर...

Dainik Bhaskar

Sep 11, 2018, 04:16 AM IST
Ranchi - ‘साइकिल दोस्त’ हर संडे को एक्सप्लोर कर रहा है झारखंड
वीकेंड हो या वीक डे, हर दिन सड़क जाम से भरा होता है। जाम के साथ गाड़ियों के हॉर्न से सड़कें गूंजती रहती हैं। एयर पॉल्यूशन की परेशानी अलग। इन सब के बीच निकलता है साइकिल दोस्त का ग्रुप। साइकिल दोस्त रांची का पहला साइक्लिंग ग्रुप है। 2 साल पहले 3 सितंबर, 2016 को यह ग्रुप बना था। शुरू में 15 लोगो के साथ यह ग्रुप शुरू हुआ, जिसमें आज 45 लोग जुड़ चुके हैं। इस ग्रुप में 14 साल के टीनएजर से लेकर 56 साल के बड़ी उम्र के लोग भी शामिल हो चुके हैं।

ग्रुप में स्टूडेंट्स के साथ बैंकर्स, बिजनेसमैन, सीए तक

साइकिल दोस्त की टीम में ज्यादातर बैंकर्स, बिजनेसमैन, सीए और अन्य क्षेत्रों के लोग जुड़े हैं। सभी हर संडे इकट्ठा होते हैं और एक तय जगह पर साइकिल से जाते हैं। यह ग्रुप आसपास के स्थानों का कई बार भ्रमण कर चुका है। रांची के बाहर पतरातू ( लगभग 7 बार), मैकलुस्कीगंज ( 2 बार), हुंडरू और दशम फॉल, डियर पार्क, हजारीबाग, नेतरहाट एवं अभी हाल में झालदा का भ्रमण किया है । ग्रुप मेंबर्स हैं जब्बर सिंह, राजीव टक, अशोक अग्रवाल, राजीव त्रिपाठी, संचित प्रसाद, सुमन सुंदर, गणेश रेड्डी, वंदना खेमका अर्णवश्री आदि।

पर्यावरण और स्वास्थ्य सुरक्षा के लिए शुरू किया यह कार्य

ग्रुप के एडमिन राजीव टक ने बताया कि इस ग्रुप को शुरू करने के पीछे एकमात्र कारण था पर्यावरण और स्वास्थ्य सुरक्षा। एक समय था, जब लोग कहीं भी जाने के लिए साइकिल का यूज अधिक करते थे, लेकिन आज किसी भी गांव और शहर में जाएं तो सिर्फ बड़ी-बड़ी गाड़ियां दिखती हैं। युवा बाइक को प्रिफर कर रहे हैं। गांव भी प्रदूषित हो रहा है। जब हम सब साइकिल से कहीं जाते हैं तो लोग देख कर हैरान हो जाते हंै। हमारा मकसद साइकिलिंग के प्रति लोगों को जागरूक करना है।

अर्णव के पास है 4.8 लाख की साइकिल

अर्णव श्री प्रोफेशनल साइक्लिस्ट बनना चाहते हैं। इसमें उनके पिता विनय भी पूरा सहयोग कर रहे हैं। उन्होंने श्री को यूके बेस्ड डोलन कंपनी की स्पेशल कार्बन फ्रेम साइकिल दिलाई है जो प्रोफेशनल्स इस्तेमाल करते हैं। इसकी कीमत करीब 4.8 लाख रुपए है। यह इतनी हल्की है कि बच्चा भी उंगली से उठा ले। 100 गियर कॉम्बिनेशन है, स्पीड में भी हवा का दबाव सह लेती है। विद्या विकास प. स्कूल में 8वीं के स्टूडेंट श्री ने 2017 में अंडर-14 साइक्लिंग में नेशनल लेवल कंपीटिशन में हिस्सा लिया था।

Ranchi - ‘साइकिल दोस्त’ हर संडे को एक्सप्लोर कर रहा है झारखंड
X
Ranchi - ‘साइकिल दोस्त’ हर संडे को एक्सप्लोर कर रहा है झारखंड
Ranchi - ‘साइकिल दोस्त’ हर संडे को एक्सप्लोर कर रहा है झारखंड
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..