रांची / कोडरमा व चाईबासा में मेडिकल कॉलेज के लिए 642 करोड़ रुपए मंजूर



642 crores approved for medical college in Koderma and Chaibasa
X
642 crores approved for medical college in Koderma and Chaibasa

  • दोनों जिलों के सदर अस्पतालों को अपग्रेड कर तीन-तीन सौ बेड के हॉस्पीटल व मेडिकल कॉलेज का निर्माण कराने की मंजूरी

Dainik Bhaskar

Jan 14, 2019, 08:15 AM IST

रांची.  राज्य सरकार ने रविवार को केंद्रीय योजना के तहत कोडरमा और चाईबासा में खुलनेवाले मेडिकल कॉलेजों के निर्माण का रास्ता साफ कर दिया। तीन-तीन सौ बेड के अस्पताल के साथ बननेवाले इस मेडिकल कॉलेजों के निर्माण के लिए बायो डायवर्सिटी पार्क में हुई राज्य मंत्रिपरिषद की बैठक मेंे क्रमश: 328.41 करोड़ एवं 314.35 करोड़ रुपए की प्रशासनिक स्वीकृति प्रदान कर दी गई। 

 

दोनों जिलों में इसके लिए वहां के सदर अस्पतालों को ही अपग्रेड किया जाना है। इन दोनों मेडिकल कॉलेजों के निर्माण में केंद्र सरकार द्वारा कुल 300 करोड़ की राशि दी जाएगी। शेष राशि राज्य सरकार को खर्च करनी है। एक अन्य फैसले के तहत झारखंड ने कर्मचारियों के पेंशन एवं अन्य सेवानिवृत्ति लाभों के भुगतान के लिए बिहार सरकार को 557.13 करोड़ की राशि देने की स्वीकृति दी है। इससे पूर्व भी झारखंड सरकार ने 936.82 करोड़ का भुगतान कर चुकी है।

 

यह राशि अविभाजित बिहार के समय के कर्मचारियों अधिकारियों के पेंशन व अन्य सेवानिवृति लाभों का है। इसी तरह झारखंड राज्य विधि आयोग के अध्यक्ष रहे राजकिशोर महतो के एक नवंबर 2013 से 31 अक्टूबर 2014 तक पद पर बने रहने की अवधि की स्वीकृति।

 

महतो का कार्यकाल 31 अक्टूबर 2013 को ही समाप्त हो गया था लेकिन वह अगले एक साल तक सेवा विस्तार की प्रत्याशा में पद पर बने रह गये थे जिस कारण उनका इस अवधि का वेतन भुगतान नहीं हो पा रहा है। कैबिनेट की बैठक में लिए गए निर्णयों की जानकारी अपर मुख्य सचिव वित्त सुखदेव सिंह व मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव सुनील कुमार वर्णवाल ने दी। 

COMMENT