--Advertisement--

एक बंडल पाॅलिथीन पर 1 हजार जुर्माना, एमजी रोड में आज से पार्किंग चार्ज

पॉलिथीन दुकानों से मिलेगा, उतना हजार जुर्माना लगाया जाए। 50 पीस का एक बंडल होता है।

Dainik Bhaskar

Nov 17, 2017, 06:50 AM IST
1 billion fine on a bundle polyethylene

रांची. राजधानी में गुरुवार को पॉलिथीन के खिलाफ नगर निगम ने छापेमारी शुरू की। सिटी मैनेजर अंबुज कुमार और संदीप कुमार के नेतृत्व में इंफोर्समेंट अफसरों ने 16 दुकानों में छापेमारी की। कुल 10 शोरूम संचालक पर 16 हजार जुर्माना लगाया गया। न्यूक्लियस मॉल में स्थित क्रॉस वर्ल्ड पर सबसे अधिक 5 हजार, बाटा, चर्च कॉम्प्लेक्स स्थित मेट्रो शू, हैंडलूम हाउस, इंडिया, बाटा शोरूम फैशन रिपब्लिक पर एक-एक हजार और मेट्रो शू, खादिम बांबे बाजार पर दो-दो हजार जुर्माना लगाया। इस दौरान दुकानदारों और निगम की टीम के साथ बहस भी हुई।

निगम ने दुकानदारों को 15 दिन की दी थी मोहलत
एमजी रोड में 17 नवंबर से वाहन पार्किंग चार्ज देना होगा। तीन घंटा तक कार लगाने पर 30 और बाइक लगाने पर 10 रुपए देना होगा। अल्बर्ट एक्का चौक से सर्जना चौक होते हुए ओवरब्रिज और ओवरब्रिज से सर्जना चौक तक वाहनों की पार्किंग होगी। चार्ज टैक्स कलेक्टर शिवकांत उरांव और राजू उरांव वसूलेंगे। होमगार्ड भी साथ रहेंगे। हर दिन शाम में निगम के रोकड़ शाखा में पैसा जमा कराएंगे। नगर आयुक्त डॉ. शांतनु अग्रहरि ने इससे संबंधित निर्देश गुरुवार को जारी कर दिया है। मालूम हो कि पिछले पांच दिनों से एमजी रोड में मुफ्त वाहन पार्किंग हो रही थी। निगम ने पार्किंग एजेंसी नॉस्टिक सॉल्यूशन का एग्रीमेंट 10 नवंबर को रद्द कर दिया था।

पॉलिथीन मिलने पर कितना जुर्माना वसूलना है, यह स्पष्ट नहीं होने से निगम की टीम ने शाम में अभियान की शुरुआत की। नगर आयुक्त ने कहा था कि जितना बंडल
नगर आयुक्त ने इंफोर्समेंट अफसरों को किसी भी दुकानों में प्रवेश करने और जांच का अधिकार दिया है। निगम द्वारा जब्त पॉलिथीन को जांच के लिए लैब भेजा जाएगा। इसके बाद कोर्ट से ही तय होगा कि क्या कार्रवाई की होगी। एक लाख जुर्माना और सजा भी कोर्ट ही तय करेगा।

X
1 billion fine on a bundle polyethylene
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..