Hindi News »Jharkhand »Ranchi »News» Cancer Mites In Chilli Powder Sold In Footpath Shops

फुटपाथ दुकानों में बिक रहे पनीर में दूध जीरो, मिर्च पाउडर में कैंसर के कण

राज्य खाद्य विश्लेषक चतुर्भुज मीणा ने बताया कि रांची शहर और आसपास में खाद्य पदार्थों में भारी मिलावट चल रही है।

Bhaskar News | Last Modified - Mar 13, 2018, 02:31 AM IST

  • फुटपाथ दुकानों में बिक रहे पनीर में दूध जीरो, मिर्च पाउडर में कैंसर के कण
    +1और स्लाइड देखें
    अलबर्ट एक्का चौक के पास चलंत खाद्य जांच प्रयोगशाला वैन लगाकर फुटपाथ दुकानों से इकट्‌ठा किए गए खाद्य पदार्थों की जांच करते विश्लेषक।

    नामकुम.चलंत खाद्य जांच प्रयोगशाला वैन सोमवार को अल्बर्ट एक्का चैक पहुंचा। वहां फुटपाथ पर लगे ठेले-खोमचे में बेचे जाने वाले कुछ खाद्य पदार्थों की सुरक्षा एवं शुद्धता मानकों की जांच की गई। इनमें मिर्च पाउडर, पनीर और आईस्क्रीम में भारी मिलावट मिली। मिर्च पाउडर में अखाद्य रंगों (कोलतार) की मिलावट पायी गई, जिसके सेवन से कैंसर हो सकता है। पनीर में दूध की मात्रा नहीं के बराबर थी, उसमें स्टार्च (आटा, मैदा और चावल) मिला था। वहीं आईस्क्रीम में भी आटा, मैदा और सफेद करने के लिए अन्य पदार्थों की मिलावट पाई गई।


    मौके पर उपभोक्ताओं व खाद्य कारोबारी जागरूक किए गए। दुकानदारों को चेतावनी दी गई। यह अभियान रांची शहर में क्रमवार विभिन्न जगहों पर चलाया जाएगा। गौरतलब है कि बीते 9 मार्च को ही स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी, स्वास्थ्य सचिव निधि खरे द्वारा आईपीएच सभागार नामकुम से चलंत खाद्य जांच प्रयोगशाला वैन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया था। सोमवार को जांच अभियान में नीलम चौधरी, चतुर्भुज मीणा, केपी सिंह, एलबी सिंह, उमेश कुमार आदि शामिल थे।

    मिलावटी खाद्य पदार्थ के सेवन से जान भी जा सकती है : मीणा

    राज्य खाद्य विश्लेषक चतुर्भुज मीणा ने बताया कि रांची शहर और आसपास में खाद्य पदार्थों में भारी मिलावट चल रही है। इसके लगातार सेवन से गंभीर बीमारी हो सकती है, जिससे जान भी जा सकती है। आमलोगों को जागरूक होना होगा, तभी मिलावट पर रोक लग सकती है। लोगों को चाहिए कि उन्हें जिस खाद्य पदार्थ पर शक हो, उसकी जांच 20 रुपए देकर चलंत प्रयोगशाला में करा सकते हैं। उन्होंने बताया कि चलंत प्रयोगशाला द्वारा मौके पर तत्काल खाद्य परीक्षण करने, उपभोक्ताओं एवं खाद्य कारोबारियों को प्रशिक्षित कर जागरूक करने जैसी कार्यवाहियों से राज्य में शुद्ध एवं सुरक्षित आहार के निर्माण एवं विक्रय का अधिक स्वच्छ वातावरण बनेगा।

  • फुटपाथ दुकानों में बिक रहे पनीर में दूध जीरो, मिर्च पाउडर में कैंसर के कण
    +1और स्लाइड देखें
    प्रयोगशाला वैन के पास जब्त मिर्च पाउडर दिखाते।
Topics:
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Ranchi News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: Cancer Mites In Chilli Powder Sold In Footpath Shops
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×