--Advertisement--

15 साल तक कैंसर से लड़ती रही ये लड़की, अब आईएएस की कर रही है तैयारी

पिता मानते हैं कि सीमा को नई जिंदगी मिली है। इसलिए इसकी हर इच्छा पूरी की जाए।

Danik Bhaskar | Dec 27, 2017, 04:14 AM IST
सीमा कुमारी। (फाइल फोटो) सीमा कुमारी। (फाइल फोटो)

आदित्यपुर (जमशेदपुर). आदित्यपुर की रहने वाली 21 साल की सीमा कुमारी को छह साल की उम्र में ही गले का कैंसर हो गया था। वह बोल नहीं पाती थी। इसके बावजूद सीमा ने चिन्मया स्कूल बिष्टुपुर से मैट्रिक और इंटर किया। फिर गर्ल्स पॉलीटेक्निक से डिप्लोमा की। बीए कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड इंस्टीट्यूट जमशेदपुर से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में बीटेक भी की। अब सीमा आईएएस की तैयारी कर रही है।

मुंबई के हॉस्पिटल से चलता रहा इलाज

पढ़ाई के दौरान सीमा का इलाज कैंसर अस्पताल मुंबई से चलता रहा। अब वह पूरी तरह से ठीक हो गई है। कैंसर से जीतने के बाद सीमा ने अब आईएएस की तैयारी शुरू कर दी है। पहले से उसके इलाज में आर्थिक रूप से कमजोर हो चुके पिता नरेश कुमार बेटी की इस इच्छा को पूरी करना चाहते हैं। पिता मानते हैं कि सीमा को नई जिंदगी मिली है। इसलिए इसकी हर इच्छा पूरी की जाए। पिता इसी माह सीमा को नई दिल्ली में आईएएस की तैयारी के लिए एडमिशन यूनिक शिक्षा एकेडमी में कराया है।

कैंसर सोसाइटी ने दिया हेल्प का भरोसा

सीमा के हौसले को देखते हुए इंडियन कैंसर सोसाइटी ने भी आर्थिक रूप से मदद का भरोसा दिया है। सीमा के हौसले और पढ़ाई के प्रति लगन को देखकर उसके छोटे भाई बहन भी अपनी शिक्षा के प्रति गंभीर हैं। छोटा भाई राहुल दुमका इंजीनियरिंग कॉलेज से इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग में बीटेक कर रहा है जबकि सबसे छोटी बहन गर्ल्स पॉलीटेक्निक से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा कर रही है।