Hindi News »Jharkhand »Ranchi »News» Cm Anounced Air Connectivity Services Plan

पलामू-दुमका-बोकारो से एयर कनेक्टीविटी 6 माह में, जमशेदपुर-कोलकाता जनवरी में

मोमेंटम झारखंड थर्ड ग्राउंड ब्रेकिंग: बोकारो में सीएम ने किया 105 कंपनियों का ऑनलाइन शिलान्यास।

Bhaskar News | Last Modified - Dec 21, 2017, 08:15 AM IST

पलामू-दुमका-बोकारो से एयर कनेक्टीविटी 6 माह में, जमशेदपुर-कोलकाता जनवरी में

बोकारो/रांची.मोमेंटम झारखंड का थर्ड ग्राउंड ब्रेकिंग बुधवार को बोकारो के पुस्तकालय मैदान में हुआ। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने एक साथ 105 कंपनियों के प्रोजेक्ट्स का ऑनलाइन शिलान्यास किया। इनमें 3475 करोड़ रुपए से अधिक का निवेश होगा। 17,742 लोगों को प्रत्यक्ष रोजगार के साथ कुल 50 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा। शिलान्यास समारोह में मुख्यमंत्री ने कहा कि छह महीने में राज्य के कई शहरों से एयर कनेक्टिविटी शुरू हो जाएगी। जमशेदपुर से कोलकाता के बीच 26 जनवरी से पहले हवाई सेवा शुरू होगी। बोकारो में दो से तीन महीने के भीतर कोलकाता के लिए फ्लाइट शुरू होगी। देवघर में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा बनना है। इसके शिलान्यास के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बुलाने की तैयारी चल रही है। दुमका और पलामू में भी छह महीने के भीतर एयर कनेक्टिविटी शुरू हो जाएगी। उन्होंने कहा कि इस साल फरवरी को हुए वैश्विक निवेशक सम्मेलन में देश-विदेश के निवेशकों के साथ 210 एमओयू हुए थे। इसे धरातल पर उतारने के लिए तीसरी बार ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी आयोजित की गई है।

मुख्यमंत्री रघुवर दास का ‘लाख टके’ का जवाब

सवाल : एक लाख रुपए की पूंजी वाली कंपनी से करोड़ों का एमओयू कैसे किया गया?

जवाब : धीरू भाई अंबानी ने भी कम पूंजी में ही इतनी बड़ी इंडस्ट्री खड़ी कर दी।

पत्रकारों ने मुख्यमंत्री से सवाल किया कि एक लाख रुपए की पूंजी वाली कंपनियों से करोड़ों रुपए का एमओयू कैसे किया गया? इस सवाल पर मुख्यमंत्री ने कहा कि बेरोजगार युवा कंपनी बनाएंगे तो उन्हें सरकार की ओर से काम दिया जाएगा। धीरू भाई अंबानी पहले पेट्रोल पंप पर तेल भरते थे। कम पूंजी में ही इतनी बड़ी इंडस्ट्री खड़ी कर दी। इंडस्ट्री लगाने वाले नोट छापने की मशीन नहीं लगाते, सभी बैंकों से ही लोन लेते हैं। उन्होंने कहा कि कम पूंजी वालों को भी रोजगार करने का अधिकार है।

विवेकानंद जयंती पर 25 हजार युवाओं को रोजगार
सीएम ने कहा कि विवेकानंद जयंती पर राज्य के 25 हजार युवाओं को रोजगार देने का लक्ष्य रखा गया है। 2018-19 जून-जुलाई तक 50 हजार युवाओं को रोजगार देने का प्रयास किया जा रहा है। राज्य में निवेश के माध्यम से निजी क्षेत्रों में भी रोजगार के अवसर पैदा होंगे। लोगों को उनके पारंपरिक रोजगार से संबंधित कौशल विकास किया जा रहा है, ताकि उन्हें अपने पारंपरिक क्षेत्र में ही रोजगार मिल सके।

3 साल में दी एक लाख लोगों को सरकारी नौकरी
रघुवर दास ने कहा कि आज झारखंड में गुजरात के बाद तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था है, जिसका सकल घरेलू उत्पाद 8.6 प्रतिशत है। झारखंड आर्थिक विकास में अग्रणी भूमिका निभा रहा है। पिछले तीन साल में सरकार ने एक लाख बेरोजगारों को सरकारी नौकरी दी है। जून-जुलाई 2018 तक 50 हजार और नियुक्ति होगी। इससे राज्य में खुशहाली आएगी।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Ranchi News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: plaamu-dumka-bokaro se eyr knektiviti 6 maah mein, jmshedpur-kolkataa January mein
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×