Hindi News »Jharkhand »Ranchi »News» Financial Fraud Allegation Against Mining Companies

माइनिंग कंपनियों ने 40 हजार Cr का नुकसान पहुंचाया, 8 कंपनियों पर हेराफेरी का आरोप

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के उलट पश्चिमी सिंहभूम जिले की खदानों में माइनिंग जारी है।

Bhaskar News | Last Modified - Jan 06, 2018, 05:44 AM IST

माइनिंग कंपनियों ने 40 हजार Cr का नुकसान पहुंचाया, 8 कंपनियों पर हेराफेरी का आरोप

चाईबासा(झारखंड). लौह अयस्क खनन कंपनियों ने सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बावजूद पैसा जमा नहीं किया। इससे राज्य को 40 हजार करोड़ का नुकसान हुआ है। खाद्य आपूर्ति मंत्री सरयू राय ने शुक्रवार को बड़ा खुलासा करते हुए कहा कि पश्चिमी सिंहभूम जिले की 18 खनन कंपनियों ने 6300 करोड़ की हेराफेरी की है, लेकिन वर्तमान जिला खनन पदाधिकारी ने इसे घटाकर 2700 करोड़ बताया है, जिससे सरकार के खजाने को भारी नुकसान होगा। उन्होंने कहा मुख्यमंत्री रघुवर दास से मामले की उच्चस्तरीय जांच की मांग करेंगे।

- मंत्री ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के तहत 31 दिसंबर तक पेनाल्टी जमा नहीं करने वाली खदान में 1 जनवरी से उत्खनन व डिस्पैच बंद हो जाना चाहिए था, लेकिन खनन विभाग की मिलीभगत से सुप्रीम कोर्ट के आदेश के विपरीत पश्चिमी सिंहभूम जिले की उन खदानों में उत्खनन और डिस्पैच जारी है।

- यही नहीं सरकारी उपक्रम सेल के सारंडा के चारों आयरन ओर खदान सहित पेनाल्टी जमा नहीं करने वाली खदानों में भी उत्खनन और डिस्पैच धड़ल्ले से जारी है, यह सरासर गलत है। इसे सचिवालय में बैठे अधिकारियों और जिले के डीसी व डीएमओ को देखना चाहिए।

- मंत्री ने कहा कि राज्य में खनन विभाग के पास सरकार का 40 हजार करोड़ का बकाया है, लेकिन खनन विभाग लीपापोती कर कम राजस्व वसूलने की जुगत लगा रहा है।

राशन दुकानों में अनाज के साथ खाद्य तेल व दाल भी

- उन्होंने कहा कि राशन दुकानों में अब अनाज के साथ- साथ खाद्य तेल व दाल भी मिलेगा। कार्डधारियों को खाद्य तेल व दाल पहली अप्रैल से ही मिलने लगेगा। किसी परिवार में छह सदस्य हैं व दो का आधार लिंक है तो भी उन्हें छह सदस्यों का अनाज मिलेगा। कोई भी अनाज के अभाव में भुखमरी की स्थिति में नहीं रहेगा। हर हाल में सबको अनाज मिलेगा। अनाज में किसी तरह की कटौती बर्दाश्त नहीं की जाएगी। राशन दुकानदारों का कमीशन 26 पैसे से बढ़ाकर 1 रुपए कर दिया गया है। किसी तरह की शिकायत हो तो कार्डधारी सरकार के टॉल फ्री नंबर 18002125512 पर कॉल करें। इस टॉल फ्री नंबर का इस्तेमाल लाभुक से लेकर पदाधिकारी उठा सकते हैं।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Ranchi News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: maaininga knpniyon ne 40 hazaar Cr ka nuksaan phunchaayaa, 8 knpniyon par heraaferi ka aarop
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×