Home | Jharkhand | Ranchi | News | Ford Albert Steel Plant of the UK will be renovated

HEC में बने उपकरणों से रिनोवेट होगा यूके का फोर्ड अलबर्ट स्टील प्लांट, मिलेगा वर्क ऑर्डर

टेल्बोट के रिनोवेशन के लिए एचईसी में संभावना तलाशने यूके से यह टीम रांची आई थी।

Bhaskar News| Last Modified - Feb 12, 2018, 08:17 AM IST

Ford Albert Steel Plant of the UK will be renovated
HEC में बने उपकरणों से रिनोवेट होगा यूके का फोर्ड अलबर्ट स्टील प्लांट, मिलेगा वर्क ऑर्डर

रांची.    केंद्र सरकार ने भले ही एचईसी को बेचने की तैयारी कर ली है, लेकिन देश-विदेश की बड़ी स्टील फैक्ट्रियों के एक्सपर्ट आज भी इसकी ओर आशा भरी निगाहों से देख रहे हैं। ताजा उदाहरण है यूके के फोर्ड अलबर्ट स्थित स्टील प्लांट टेल्बोर्ट से आई एक्सपर्ट टीम। टेल्बोट के रिनोवेशन के लिए एचईसी में संभावना तलाशने यूके से यह टीम रांची आई थी। टीम का नेतृत्व कर रहे एमडी डॉ. जॉन फेरीमन ने एक सीनियर अफसर से कहा कि एचईसी उनकी उम्मीदों से भी कहीं बढ़कर निकला। उन्होंने सोचा नहीं था कि किसी एक प्लांट के अंदर उन्हें इतना कुछ मिलेगा। 


यूके से आएगा उपकरणों का डिजाइन

 

एचईसी विजिट के बाद यूके की टीम ने लगभग 100 साल पुराने हो चुके टेल्बोट प्लांट के रिनोवेशन के लिए यहां की मशीनों और कर्मचारियों-अधिकारियों की कार्यक्षमता पर भरोसा जताया। टीम यहां से यूके लौटने के बाद अपनी जरूरत के अनुसार पूरी सूची एचईसी को भेजेगी। साथ ही टेल्बोट की जरूरत के अनुसार बनाए जाने वाले उपकरणों के लिए कंपनी डिजाइन भी भेजेगी। यूके से आई डिजाइन को देखने के बाद ही एचईसी की एक्सपर्ट टीम रेट कोट करेगी और फिर इसे टेल्बोर्ट से वर्कऑर्डर मिलेगा। एचईसी की टीम भी यूके के एक्सपर्ट टीम के विजिट से खासी उत्साहित है। 

 

एक दर्जन से ज्यादा देश में लगाए हैं कारखाने

 

पहले एचईसी पोलैंड, चेकोस्लोवाकिया, बुल्गारिया, अलजीरिया, रोमानिया, हंगरी जैसे लगभग एक दर्जन देशों में स्टील व दूसरे प्लांट खड़े कर चुकी है। भारत में बने अब तक के छह बड़े स्टील प्लांट-बोकारो, दुर्गापुर, भिलाई, राउरकेला, विशाखापत्तनम और सलेम की स्थापना में भी एचईसी का अहम रोल रहा है।  

 

prev
next
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

Trending Now