Home | Jharkhand | Ranchi | News | girls found working in wine factory

शराब फैक्टरी पर छापा मारने पहुंचे अफसर, लड़कियों से करवाया जा रहा सारा काम

एसडीओ से इस संबंध में बात करने की कोशिश की गई लेकिन उनका फाेन बंद आ रहा था।

Bhaskar News| Last Modified - Feb 07, 2018, 07:42 AM IST

1 of
girls found working in wine factory
बोतल में कैप लगाती युवती।

बोकारो.  बालीडीह स्थित ओम बॉटलिंग प्राइवेट लिमिटेड में मंगलवार दोपहर 12.30 बजे अधिकारियों ने छापा मारा। एसडीओ सतीश चंद्रा ने मैनेजर से सभी दस्तावेज मांगे। सहयोग नहीं करने पर उन्होंने फटकार लगाई। इसके बाद मैनेजर ने कागजात दिए। जांच में कई तरह की खामी मिली। हालांकि, इस बारे में अधिकारी कुछ भी कहने से बच रहे हैं। इसी दौरान प्लांट के अंदर 50 से अधिक लड़कियां काम करते हुए मिलीं।

 

 

लड़कियाें का आधार कार्ड मांगा गया है

ये शराब की बोतलों की पैकिंग कर रही थीं। इनसे किसी तरह की पूछताछ नहीं की गई। जांच दल में शामिल सहायक उत्पाद आयुक्त से इस बारे में पूछने पर उनका कहना था कि इन लड़कियाें का आधार कार्ड मांगा गया है। अगर ये नाबालिग होंगी तो लेबर लॉ के तहत कार्रवाई के लिए लिखा जाएगा। फैक्ट्री संचालक अनिल सिंह का कहना है कि कहीं कोई गड़बड़ी नहीं है। 

 

प्रशासन सिर्फ दस्तावेज देखता रहा 

जांच के दौरान अधिकारी सिर्फ दस्तावेज देखते रहे। वहां काम कर रही लड़कियों से कोई पूछताछ नहीं हुई। हालांकि, लड़कियों का कहना था कि वे यहां पार्टटाइम करती हैं। इसके लिए उन्हें 140 रुपए रोजाना मजदूरी मिलता है। 

 

सहायक उत्पाद आयुक्त कह रहे कोई गड़बड़ी नहीं है
इस कार्रवाई में शामिल सहायक उत्पाद आयुक्त सुनील चौधरी ने बताया कि प्लांट की जांच में कोई गड़बड़ी नहीं मिली है। सब कुछ ठीक है। आवक रजिस्टर, उत्पादन और सप्लाई रजिस्टर में स्टॉक में कहीं कोई गड़बड़ी नहीं मिली है। सब सही है। उधर चास एसडीओ से इस संबंध में बात करने की कोशिश की गई लेकिन उनका फाेन बंद आ रहा था।

girls found working in wine factory
शराब की बोतलों की पैकिंग करतीं लड़कियां।
girls found working in wine factory
बोतलों को कार्टन में पैक करती हुईं।
girls found working in wine factory
शराब फैक्टरी में दस्तावेज की जांच करते अधिकारी।
prev
next
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

Trending Now